21.1 C
Delhi
Monday, December 5, 2022
More

    Latest Posts

    ये कोई एयरपोर्ट नहीं, देश का पहला AC रेलवे स्टेशन है! तस्वीरें देखकर हो जाएँगे हैरान

    बेंगलुरू में देश का पहला सेंट्रलाइज्ड एसी रेलवे स्टेशन बनकर तैयार हो गया है। रेल मंत्री पीयूष गोयल ने इसकी तस्वीरें साझा की हैं। पहली नजर में एयरपोर्ट सा दिखने वाला यह स्टेशन 4200 वर्गमीटर में फैला हुआ है। जिनको देखकर आपको विश्वास नहीं होगा कि ये रेलवे टर्मिनल है या फिर एयरपोर्ट टर्मिनल।

    रेल मंत्री से पहले भारतीय रेलवे भी इसकी तस्वीर शेयर कर किया था। इसे तैयार करने की कुल लागत 314 करोड़ रुपये बताई गई है।रेलवे स्टेशन का नाम सर एम विश्वेश्वरय्या टर्मिनल है। इस स्टेशन के शुरू होने के बाद केएसआर बेंगलुरू और यशवंतपुर स्टेशन पर कम भीड़ होगी।

    बेंगलुरु के रेलवे स्टेशन की खास बात ये है कि देश का पहला ऐसा रेलवे स्टेशन है, जो पूरी तरह से एसी सेंट्रालाइज्ड है। मतलब पूरे स्टेशन में एसी लगी हुई है। पूरे स्टेशन में एसी सुनकर थोड़ी हैरानी जरूर होगी लेकिन रेलवे का यहीं दावा है।

    आपको बता दे कि इस नए टर्मिनल में एक फुटओवर ब्रिज और दो सब-वे भी हैं। इसके अलावा इसमें एस्केलेटर्स और लिफ्ट्स की भी सुविधा है। वीआईपी लाउंज की भी व्यवस्था है, जहां यात्रा करने वाले अपनी ट्रेन का इंतजार कर सकते हैं।

    टर्मिनल में आठ स्टेबल लाइनों और तीन पिट लाइनों के अलावा सात प्लेटफॉर्म हैं। रेलवे का दावा है कि इस टर्मिनल से 50 ट्रेनों का संचालन किया जा सकता है। यात्रियों की सुविधा के लिए एस्केलेटर और लिफ्ट लगाए गए हैं जो कि सात प्लेटफॉर्मों को जोड़ते हैं।

    देश के पहले एसी रेलवे स्टेशन को बेहद अत्याधुनिक तकनीक से तैयार किया गया है। एसी स्टेशन बिल्कुल एयरपोर्ट जैसा लगता है। रेलवे ने जिस तरह से इस एसी स्टेशन को तैयार कराया है उसमें नए भारत की तस्वीर साफ झलकती है।

    Latest Posts

    Don't Miss

    Stay in touch

    To be updated with all the latest news, offers and special announcements.