37.1 C
Delhi
Saturday, April 27, 2024
More

    Latest Posts

    दुनिया की ऐसी चीज़ जिस पर चलती प्रकृति का राज, जानिए

    दुनिया में बहुत सी चीज़े ऐसी है जिसके बारे में जानने की काफी जरूरत है। जी हां कुछ चीज़ें ऐसी होती है जिसपर इंसान और वैज्ञानिक का दिमाग भी फैल हो जाता है। जिस पर सिर्फ प्रकृति का बस चलता है। और हम इसे रहस्य मानकर बैठ जाते है।

    हालांकि दुनिया में कुछ ऐसी चीज़ें है जो सिर्फ प्रकृति के हिसाब से चलती है। शहद कभी खराब नहीं होता, आप सब के मन में भी यही सवाल होगा कि आखिर शहद खराब क्यों नहीं होता।

    जरा एक बार घर में पड़ी शहद की शीशी की एक्सपायरी डेट पर गौर करें, क्योंकि शुद्ध शहद की कोई एक्सपायरी होती ही नहीं है। बच्चों को ब्रेड पर शहद लगाकर खिलाते वक्त या गर्म पानी के साथ शहद पीते वक्त आपने यकीनन यह गौर न किया हो कि शहद कब तक खराब होता है लेकिन मिस्र से लेकर कई पुरानी सभ्यताओं के इतिहास की बात करेंगे तो आपको पता चलेगा कि हजारों साल पुरानी सभ्यताओं के अवशेष में शहद भी कई बार मिला है।

    और वह भी अच्छी अवस्था में। दरअसल, स्वास्थ्य के लिहाज से अच्छे माने जाने वाले इस प्राकृतिक तत्व में एंटीबैक्टीरियल प्रोटीन और एंजाइम्स के साथ ही एंटीऑक्सीडेंट्स भी होते हैं। इसकी वजह से यह कभी खराब नहीं होता। नेशनल हनी बोर्ड के अनुसार, अगर इसे एयरटाइट कंटेनर में सील बंद करके रख दें, तो यह अनंत काल तक खराब नहीं होता है।

    आप लंबे समय से रखे शहद की आखिरी बूंद तक इस्तेमाल कर सकते हैं। आपकी जानकारी के लिए बता देते हैं कि शहद के साथ ही नमक, शक्कर, चावल, वाइट वेनेगर, कॉर्न स्टार्च, सूखे बीन्स, प्योर वेनिला एक्सट्रेक्ट को यदि सही तरीके से स्टोर करके रखा जाए, तो यह सदियों तक खराब नहीं होते हैं।

    Latest Posts

    Don't Miss

    Stay in touch

    To be updated with all the latest news, offers and special announcements.