36.1 C
Delhi
Saturday, April 27, 2024
More

    Latest Posts

    सिर्फ 5 हजार में घूम सकते है ये शानदार शहर, दिल्ली के है बेहद करीब

    अगर आप भी दिल्ली में रहते हैं और इन छुट्टियों में कहीं घूमने का प्लान बना रहे हैं, तो ये खबर आपके बहुत काम आएगी।महंगाई के दौर सब एक बजट यात्रा करना चाहते हैं ,ऐसे में आप दिल्ली से 500 किलोमीटर दूर इन जगहों पर घूम सकते हैं।

    1.बिनसर

    बिनसर उत्तराखंड की पहाड़ियों में बसा हुआ एक सुंदर शहर है। यहां पर आप बढ़िया खाने का स्वाद और पहाड़ों का मज़ा ले सकते हैं।यहां ठहरने के कई विकल्प हैं। आपको यहां सस्ते में कमरे भी मिल जाएंगे।यह जगह दिल्ली से 420 किमी दूर है।

    कैसे पहुंचे – बिनसर पहुंचने का सबसे सस्ता और सबसे अच्छा तरीका बस है। दिल्ली से, नैनीताल या अल्मोड़ा के लिए बस लें। वहां से बस बदलें।घूमने का सबसे अच्छा समय अक्टूबर और दिसंबर के बीच है।

    2. मुक्तेश्वर

    उत्तराखंड के मुक्तेश्वर मे आप एडवेंचर कर सकते हैं।यहां रॉक-क्लाइम्बिंग, रैपलिंग, कैम्पिंग, पैराग्लाइडिंग जैसे रोमांच से भरी यात्रा कर सकते हैं। यह दिल्ली से 380 किलोमीटर दूरी पर है।

    कैसे पहुंचे – आप दिल्ली से काठगोदाम तक की ट्रेन ले सकते हैं। फिर काठगोदाम से मुक्तेश्वर तक बस से सफर कर सकते हैं। ट्रेन और बस का किराया 700 से 2000 रुपये के बीच हो सकता है। यहां आपको 500 रुपये में रहने के लिए होटल और हॉस्टल मिल सकते हैं। घूमने के लिए अक्टूबर से दिसंबर और मार्च से जुलाई के बीच का समय बहुत अच्छा है।

    3. अमृतसर

    घूमने के लिए आप स्वर्ण मंदिर चुन सकते हैं। यहां बहुत सारी घूमने की जगहें हैं, जैसे स्वर्ण मंदिर, जलियावाला बाग और वाघा बॉर्डर। आप इन ऐतिहासिक जगहों पर घूम सकते हैं। यह दिल्ली से 450 किलोमीटर की दूरी पर है।

    कैसे पहुंचें- आप बस और ट्रेन दोनों का सहारा ले सकते हैं। दोनों के बीच का खर्चा 500 से 600 के बीच आ सकता है। घूमने के लिए सबसे अच्छा मौसम अक्टूर से अप्रैल के बीच है।

    इसके अलावा आप नैनीताल, मसूरी, शिल्मा, हिमाचल भी घूम सकते है।

    Latest Posts

    Don't Miss

    Stay in touch

    To be updated with all the latest news, offers and special announcements.