14.1 C
Delhi
Thursday, December 8, 2022
More

    Latest Posts

    स्विस वैज्ञानिकों की बड़ी उपलब्धि, प्लास्टिक से बनाया 18 कैरेट का सोना

    पर्यावरण प्रदूषण तमाम देशों के लिए एक गंभीर विषय बन चुका है, जिसके निवारण के लिए कई देशों में प्लास्टिक से ईंधन और सड़कें बनाने के सफल प्रयोगों को अंजाम तक पहुंचाया गया है।

    अब इस बार स्विजरलैंड के वैज्ञानिकों ने एक बड़ी उपलब्धि हासिल की है। दरअसल, वैज्ञानिकों ने प्लास्टिक के जरिए 18 कैरेट का सोना बना दिया है।तो चलिए आपको भी बता प्लास्टिक से वैज्ञानिकों ने सोना कैसे बनाया।

    दुनिया में पहली बार स्विस वैज्ञानिकों ने प्लास्टिक के जरिए सोना बनाने में सफलता हासिल की है। प्लास्टिक के मैट्रिक्स को मिश्र धातु के रूप में इस्तेमाल कर बनाया गया 18 कैरेट का यह सोना वजन में भी काफी हल्का है और इसकी चमक भी असली सोने जैसी ही है।

    इसे आसानी से पॉलिश भी किया जा सकता है। वैज्ञानिकों का कहना है कि हल्का होने के कारण यह सोने की घड़ियों और ज्वैलरी के रूप में काफी लोकप्रिय होगा। यह शोध साइंस जर्नल में प्रकाशित किया गया है।

    स्विस विश्वविद्यालय ईटीएच ज्यूरिख के वैज्ञानिक राफेल मेजेन्गा ने बताया कि सोने का जो नया रूप विकसित किया है, उसका वजन पारंपरिक 18 कैरेट सोने से लगभग दस गुना कम है।

    पारंपरिक मिश्रण में आमतौर पर तीन-चौथाई सोना और एक चौथाई तांबा होता है, जिसका घनत्व लगभग 15 ग्राम / सेमी3 होता है। पर प्लास्टिक से बनाए गए इस सोने का घनत्व सिर्फ 1.7 ग्राम / सेमी3 है।

    फिर भी यह 18 कैरेट का सोना है। इसे बनाने के लिए प्रोटीन फाइबर और एक पॉलिमर लेटेक्स का इस्तेमाल किया। इसमें पहले सोने के नैनोक्रिस्टल की पतली डिस्क को रखा गया।

    पहले पानी और बाद में अल्काेहल के जरिए इसका घाेल तैयार किया। इस घाेल काे कार्बन डाइअाॅक्साइड गैस के उच्च दबाव से प्रवाहित कर इसे ठाेस अाकार में बदला गया। शोधकर्ताओं ने इसे बनाने की प्रक्रिया और सामग्री दाेनों के लिए पेटेंट का आवेदन कर दिया है।

    Latest Posts

    Don't Miss

    Stay in touch

    To be updated with all the latest news, offers and special announcements.