34 C
Delhi
Friday, April 26, 2024
More

    Latest Posts

    स्ट्रॉबेरी की खेती करने वाली लॉ ग्रेजुएट गुरलीन चावला के फैन हुए पीएम,तारीफ में कहीं इतनी बड़ी बात

    यूपी के झांसी की रहने वाली गुरलीन चावला इन दिनों सुर्खियों में छायी हुई है, दरअसल गुरलीन स्ट्रॉबेरी गर्ल के रूप में अपनी पहचान बना चुकी हैं। उन्होंने बुंदेलखंड की बंजर जमीन पर स्ट्रॉबेरी की खेती की है।

    पीएम नरेंद्र मोदी ने भी मन की बात में उनका जिक्र किया और तारीफ भी की है।  प्रधानमंत्री ने कहा कि इतिहास के लोग झांसी को रानी लक्ष्मीबाई से जोड़ेंगे।यहां पड़ने वाली अत्यधिक गर्मी की भी बात होगी।

    लेकिन, इसके अलग भी काम हो रहा है, जो उत्साहवर्धक है। उन्होंने गुरलीन की दृढ इच्छाशक्ति की तारीफ करते हुए कहा कि स्ट्रॉबेरी के उत्पादन ने यहां को लेकर सोच बदलने का काम किया है।

    बुंदेलखंड में स्ट्रॉबेरी की खेती को लेकर भी उत्साह बढ़ रहा है। उन्होंने गुरलीन चावला को बधाई देते हुए दूसरे किसानों को भी उनसे सीख लेने की नसीहत दी।

    साथ ही सलाह दी कि स्ट्रॉबेरी की खेती का सफल प्रयोग के बाद अब खाली जगह या छत पर इसे उगाने के लिए प्रोत्साहित किया जा सकता है। चलिए आपको स्ट्रॉबेरी गर्ल के बारे में बताते है गुरलीन चावला उत्‍तर प्रदेश के झांसी जिले में रहती हैं।

    गुरलीन पुणे के प्रतिष्ठित लॉ कालेज से एलएलबी की पढ़ाई कर रही हैं। कोरोना काल में लॉकडाउन की वजह से उन्‍हें झांसी आना पड़ा। स्ट्रॉबेरी खाने की शौकीन गुरलीन ने शुरू में अपने घर के गमलों में स्ट्राबेरी के कुछ पौधे लगाए।

    इसके अच्छे नतीजे आने पर उन्होंने पिता के फार्म हाउस पर लगभग डेढ़ एकड़ भूमि पर स्ट्राबेरी की खेती शुरू कर दी। गुरलीन को देखकर अब कई किसान स्ट्रॉबेरी की खेती की ओर आकर्षित हुए हैं। ऐसे में उनके इन प्रयासों की प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ-साथ सूबे के सरदार योगी आदित्यनाथ ने भी तारीफ की है।

    Latest Posts

    Don't Miss

    Stay in touch

    To be updated with all the latest news, offers and special announcements.