26.1 C
Delhi
Saturday, May 11, 2024
More

    Latest Posts

    किसी मोहल्ले से भी कम होगी इन देशों की आबादी, 10 मिनट में नाप लेंगे एक छोर से दूसरा छोर

    क्या आप किसी ऐसे देश को जानते है जिनकी आबादी किसी मोहल्ले से भी कम होगी । भारत और चीन ये ऐसे देश हैं जहां हर साल जनसंख्या के नए रिकॉर्ड बनते है. अगले साल यानी 2023 तक भारत दुनिया का सबसे बड़ी आबादी वाला देश बन जाएगा. लेकिन क्या आप उन देशों के बारे में जानते हैं जहां सबसे कब आबादी हैं।

    1.पहले नंबर पर वैटिकन सिटी है. ये दुनिया का सबसे छोटा देश है. जिसका क्षेत्रफल केवल 44 हेक्टेयर (108.7 एकड़) है. ये इटली के रोम के भीतर स्थित है. यहां की जनसंख्या है महज 800 है.

    2.नौरू, दक्षिण-पश्चिमी प्रशांत महासागर में एक द्वीप देश. इसमें भूमध्य रेखा के दक्षिण में 25 मील (40 किमी) दक्षिण-पूर्वी माइक्रोनेशिया में स्थित है. यहां की आबादी सिर्फ 10,876 है.

    3.तीसरे नंबर पर तुवालु है. पहले इसे एलिस द्वीप का नाम से जाना जाता था. ये देश पश्चिम-मध्य प्रशांत महासागर में है. यह लगभग 420 मील (676 किमी) की दूरी पर लगभग उत्तर-पश्चिम से दक्षिण-पूर्व में स्थित 9 अलग-अलग द्वीपों की देश है. यहां की आबादी 11,931 है।

    4. पलाऊ 500 से अधिक द्वीपों का एक द्वीपसमूह है, जो पश्चिमी प्रशांत महासागर में माइक्रोनेशिया क्षेत्र का हिस्सा है यहां पहले अमेरिका का राज था. लेकिन अब ये आजाद देश है. यहां की आबादी 18,169 है.

    5. सैन मैरिनो, एमिलिया-रोमाग्ना और मार्चे क्षेत्रों के बीच मध्य इटली में माउंट टिटानो की ढलानों पर स्थित छोटा गणराज्य है. /S दुनिया के सबसे पुराने गणराज्यों में से एक है. यहां की आबादी 34,017 है।

    6.लिकटेंस्टीन एक जर्मन भाषी देश है. ये ऑस्ट्रिया और स्विट्जरलैंड के बीच 25 किमी लंबा देश है. ये अपने मध्यकालीन महल, अल्पाइन परिदृश्य और पगडंडियों के नेटवर्क से जुड़े गांवों के लिए जाना जाता है. यहां की जनसंख्या है 38,250।

    7. मोनाको, आधिकारिक तौर पर भूमध्य सागर के उत्तरी तट पर स्थित एक स्वतंत्र और संप्रभु देश है. यह अपने पड़ोसी फ्रांस से जमीन पर घिरा हुआ है, और इटली की सीमाएं सिर्फ 10 मील (लगभग 16 किमी) दूर हैं. यहां की आबादी 39,511 है.

    8. सेंट किट्स एंड नेविस एक दोहरे द्वीप राष्ट्र है जो अटलांटिक महासागर और कैरेबियन सागर के बीच स्थित है. यह बादलों से घिरे पहाड़ों और समुद्र तटों के लिए जाना जाता है. यहां की आबादी 53,544 है।

    9. मार्शल द्वीप, हवाई और फिलीपींस के बीच मध्य प्रशांत महासागर में ज्वालामुखीय द्वीपों और प्रवाल द्वीपों की एक विशाल श्रृंखला है. मार्शल आइलैंड्स ने 1983 में संयुक्त राज्य अमेरिका के साथ फ्री एसोसिएशन के एक समझौते पर हस्ताक्षर किए और 1986 में कॉम्पैक्ट के प्रवेश के साथ स्वतंत्रता प्राप्त की. यहां की आबादी 59,610 है।

    10.डोमिनिका एक पहाड़ी कैरिबियाई द्वीप राष्ट्र है जिसमें प्राकृतिक गर्म पानी के झरने और उष्णकटिबंधीय वर्षावन हैं. यहां की आबादी 72,167 है।

    Latest Posts

    Don't Miss

    Stay in touch

    To be updated with all the latest news, offers and special announcements.