31.7 C
Delhi
Saturday, April 20, 2024
More

    Latest Posts

    जब मिथुन चक्रवर्ती हो गए थे कुछ समय के लिए अंडरग्राउंड, महीनों तक ढूंढती रही थी पुलिस

    इस हादसे के बाद मिथुन का नक्सल मूवमेंट बंगाल की राजनीति में आज का दिन बेहद अहम है। बॉलीवुड के सुपरस्टार मिथुन चक्रवर्ती ने आज भारतीय जनता पार्टी का दामन थाम लिया है।

    मिथुन चक्रवर्ती की यह दूसरी राजनीतिक पारी शुरू हुई है, इससे पहले वे तृणमूल कांग्रेस के कोटे से अप्रैल 2014 में राज्य सभा पहुंचे थे। आपको बता दे कि बीजेपी की तरफ से मिथुन चक्रवर्ती को मुख्यमंत्री का चेहरा माना जा रहा है।

    मिथुन राजनीति में आकर बीजेपी के जरिए लोगों की मदद करना चाहते हैं। मिथुन चक्रवर्ती का जन्म 16 जुलाई 1950 को एक लोअर मिडिल क्लास बंगाली परिवार में हुआ था। उनके बचपन का नाम गौरंगा चक्रवर्ती था। बाद में उन्होंने अपना नाम बदलकर मिथुन चक्रवर्ती कर लिया। उनका झुकाव नक्सली आंदोलन की कट्टर विचारधारा से रहा।

    आपको बता दे कि मिथुन का झुकाव नक्सली आंदोलन की कट्टर विचारधारा से रहा। जैसा कि 1960 के दशक में हजारों बंगाली युवाओं पर रहा था। इस मूवमेंट में हिंसा के बाद जब पुलिस की कार्रवाई शुरू हुई तो मिथुन चक्रवर्ती समेत आंदोलन में सक्रिय सभी लोग अंडरग्राउंड हो गए। नक्सलियों पर पुलिसिया कार्रवाई की वजह से मिथुन लंबे समय तक छिपते रहे।


    वरिष्ठ पत्रकार राशिद किदवई अपनी किताब ‘नेता अभिनेता: बॉलीवुड स्टार पावर इन इंडियन पॉलिटिक्स’ में लिखते हैं कि नक्सलियों पर पुलिसिया कार्रवाई की वजह से मिथुन अंडरग्राउंड हो गए और लंबे समय तक छिपते रहे।’

    उसके बाद मिथुन के परिवार में एक बड़ा हादसा हो गया, उनके भाई का निधन हो गया औए सारी जिम्मेदारी मिथुन पर आ गयी। इस घटना के बाद मिथुन का सारा ध्यान परिवार की और चला गया। उनका नक्सल मूवमेंट से मोहभंग हो गया।

    Latest Posts

    Don't Miss

    Stay in touch

    To be updated with all the latest news, offers and special announcements.