Categories: Maya Nagri

बॉलीवुड के इस एक्टर के आगे हल्का पड़ गया 200 किलो का पहलवान….

मशहूर अभिनेता और दिग्गज पहलवान दारा सिंह (Dara Singh) को गुजरे 10 साल हो गए हैं। 12 जुलाई 2012 को उनका मुंबई में निधन हो गया था। दारा सिंह की लाइफ के कई किस्से हैं, जो काफी लोकप्रिय हैं। इनमें से एक है ऑस्ट्रेलिया के दिग्गज पहलवान किंग कॉन्ग (King Kong के साथ हुई उनकी फाइट। यह घटना 12 दिसंबर 1956 की है। उस वक्त दारा सिंह की उम्र 28 साल थी और उनका वजन 130 किग्रा. था। दूसरी ओर किंग कॉन्ग का वजन 200 किग्रा. था।

बताया जाता है कि रिंग में जब दारा सिंह ने किंग कॉन्ग को धुल चटाई तो वहां मौजूद हजारों लोगों ने तालियां और सीटियां बजाकर उनका स्वागत किया था।

दर्शकों में उस वक्त के सोवियत यूनियन संघ के प्रमुख निकोलाई बुल्गन भी मौजूद थे। तत्कालीन प्रधानमंत्री पंडित जवाहर लाल नेहरू भी यह फाइट देखने वाले थे, लेकिन वे जा नहीं सके।

एक रिपोर्ट में प्रत्यक्षदर्शी सूरजमल दहिया के हवाले से लिखा है, “दारा सिंह ने किंग कॉन्ग को चारों ओर घुमाया। वह असहाय होकर चिल्लाने लगा। उसने रोकर रेफरी से फाइट रोकने का आग्रह करने लगा।

” बताया जाता है कि यह फाइट दिल्ली से लगभग 40 किमी. दूर भटगांव में हुई थी और मुश्किल से 12-15 मिनट तक चली थी, जो अखाड़ा रेसलिंग के मुकाबले काफी छोटा समय था।

किंग कॉन्ग को हराने के बाद दारा सिंह इसी गांव में शाम तक रुके थे और एक बाल्टी दूध पी गए थे, जिसमें कम से कम 12-13 लीटर दूध था।

कहा जाता है कि जिस दिन दारा सिंह ने किंग कॉन्ग को हराया, उस दिन भटगांव को बिजली मिली थी और सरकार ने इसे आदर्श ग्राम घोषित कर दिया था।

दारा सिंह का एक और किस्सा उनके पॉपुलर किरदार हनुमान से जुड़ा हुआ है। रामानंद सागर के पॉपुलर सीरियल ‘रामायण’ ने जिस तरह लोगों के बीच अरुण गोविल को भगवान राम और दीपिका चिखलिया ने माता सीता के रूप में पहचान प्रसिद्ध कर दिया था।

उसी तरह दारा सिंह को भी लोग हनुमान जी मानने लगे थे। लेकिन क्या आप जानते हैं कि दारा सिंह यह रोल करना नहीं चाहते थे। यहां तक कि उन्होंने रामानंद सागर को इसके लिए इनकार भी कर दिया था।

दारा सिंह की बायोग्राफी ‘दीदारा अका दारा सिंह’ के अनुसार, जब रामानंद सागर ने दारा सिंह को हनुमान की भूमिका के लिए कॉल किया तो उन्होंने उन्हें सलाह दी थी कि किसी युवा एक्टर को यह रोल करना चाहिए।

रामानंद सागर नने दारा सिंह को कॉल कर कहा, “दारा आप मेरे टीवी सीरियल में हनुमान की भूमिका निभा रहे हैं।” जवाब में दारा ने कहा था, “सागर साब, मैं लगभग 60 साल का हूं। किसी युवा को कास्ट कर लीजिए।” इस पर सागर ने कहा, “आप हनुमान बन रहे हो। आप सबसे बेहतर हो।”

बाद में न केवल दारा सिंह इस रोल के लिए मानें, बल्कि इसे कुछ तरह से निभाया कि लोगों के दिलों पर अपनी कभी न मिटने वाली छाप छोड़ दी।

बताया जाता है कि लोगों ने घरों में हनुमान के रूप में ऊनकी तस्वीर लगानी शुरू कर दी थी। इतना ही नहीं, उमरगांव के एक मंदिर में दारा सिंह की प्रतिमा भी रखी गई थी।

दारा सिंह को 7 जुलाई 2012 को हार्ट अटैक आया था, जिसके चलते उन्हें कोकिलाबेन धीरूभाई अंबानी अस्पताल में भर्ती कराया गया था।

जांच में यह सामने आया था कि रक्त प्रवाह में कमी के चलते उनके दिमाग में क्षति हुई थी। 11 जुलाई को दारा सिंह को अस्पताल से यह कहकर डिस्चार्ज कर दिया गया कि उनकी जिंदगी बचाने के लिए कुछ नहीं किया जा सकता। अगले दिन यानी 12 जुलाई को मुंबई स्थित अपने घर में उन्होंने अंतिम सांस ली।

Pehchan India

Recent Posts

Whatsapp पे भेजे गए मैसेज को किआ जा सकेगा एडिट। जल्द आएगा ये नया फीचर

वॉट्सऐप एक ऐसे फीचर पर काम कर रहा है जिससे यूज़र्स भेजे गए मैसेज को…

2 years ago

स्त्री यहाँ न आना !! जानिए- देश का कौन सा शहर है महिलाओ के लिए सबसे असुरक्षित?

भारत के कई शहरों में क्राइम के आंकड़ें लगातार बढ़ते जा रहे हैं. अगर बड़े…

2 years ago

अजूबा: चिम्पैंजी ने ऑनलाइन मंगाया पिज्ज़ा, फिर हाथ में पैसे लेकर खड़े जानवर को देख घबरा गया डिलीवरी ब्वॉय

बंदर, चिंपैंजी, गोरिल्ला इन जानवरों को इंसानों का पूर्वज कहा जाता है. आज भी इन…

2 years ago

चाची को साइकिल पर बैठा चले चाचा जी और फिर हुआ कुछ ऐसा की अगले सेकंड मिले नहर में देखिए वीडियो

बुजुर्ग लोगों की मस्ती से जुड़े वीडियो भी सोशल मीडिया पर खूब ध्यान खींचते हैं.…

2 years ago

सपना चौधरी के 52 गज का दामन पर नाचने लगा ‘रावण’, वायरल हो गया डांस वीडियो

एक तरफ बालीवुड फिल्म आदिपुरुष में रामायण के किरदारों उनके हाव-भाव को लेकर देशभर में…

2 years ago

अजब प्रेम की गजब कहानी:62 साल के चाचाजी को दिल दे बैठी ये लड़की, हैरान कर देगी आपको ये लव स्टोरी ।

सोशल मीडिया में अभी एक कथित प्रेमी-प्रेमिका का वीडियो जमकर देखा जा रहा है. इसमें…

2 years ago