Categories: Random

हाथियों को मिला नया जीवन: माइन ब्लास्ट में पैर खो चुके हाथियों के कृत्रिम पैर लगा रही एक डॉक्टर

कुदरत की बनाई सबसे खूबसूरत चीज़ इंसान ही है। ज़मीन पर इंसान सबसे ज़्यादा बुद्धिमान और विवेकशील इंसान हैं वो जो चाहे कर सकता है, नामुमकिन को भी मुमकिन बनाने का विवेक कुदरत ने सिर्फ और सिर्फ इंसान को ही बख्शा है।

लेकिन इन सबके बावजूद आज का इंसान इतना ज़्यादा स्वार्थी हो चुका है कि आजकल कहा जाने लगा है कि इंसानों से तो लाख बेहतर जानवर ही हैं। लेकिन आज हम आपको एक ऐसे इंसान के बारे में बताने जा रहे हैं, जो इंसान के साथ-साथ एक चिकित्सक भी हैं,और उनके इसी गुण की वजह से इंसान क्या जानवर भी खुशहाल हैं, वो कैसे, चलिए आगे पढ़िए पूरी कहानी।

हम बात कर रहे हैं ऑस्ट्रेलियाई पशु चिकित्सक की जी हाँ, कुछ साल पहले थाईलैंड-म्यांमार सरहद के पास कुछ हाथी लैंडमाइन की चपेट में आ गए थे जिसके बाद इनमें से कुछ ने अपने पैर खो दिए, तो कुछ बुरी तरह घायल हो गए।

इन हाथियों की स्थिति बहुत खराब हो सकती थी लेकिन ये भाग्यशाली रहे क्योंकि इनके लिए एक ऑस्ट्रेलियाई पशु चिकित्सक डॉ क्लोइ बाइटिंग फरिश्ता बन कर सामने आ गई।

जंगल डॉक्टर के नाम से प्रसिद्ध डॉ क्लोइ थाईलैंड में हर तरह के जानवरों का इलाज करती हैं लेकिन उन्होंने जिस तरह से इन हाथियों को नया जीवन दिया उससे दुनिया इनकी तरफ आकर्षित हुई जिसके बाद इन्हें एक विशेष पहचान मिली।

चियांग माई में लगभग तीन साल पहले डॉ क्लोइ की उन लोगों से दोस्ती हुई जो 1993 से एशियाई हाथियों के एक समूह की देखरेख कर रहे थे। यहीं से ये इन हाथियों के संपर्क में आईं।

डॉ क्लोइ ने सोशल मीडिया पर एक वीडियो अपलोड किया जिसमें एक हाथी कृत्रिम पैरों की सहायता से चल रहा था। इसके साथ ही क्लोइ ने बताया कि कैसे एफएई हाथियों के लिए बनाए गए दुनिया के पहले अस्पताल को चला रही है।

उन्होंने अपने वीडियो में बताया कि पास में ही एक प्रोस्थेटिक्स का कारखाना है, और वहां ऐसे लोगों की एक बेहतरीन टीम है जो लैंडमाइन में घायल हुए हाथियों के लिए कृत्रिम पैर डिजाइन करते हैं, उन्हें बनाते हैं तथा उन्हें हाथियों के पैर की जगह पर फिट करते हैं।

तो इस तरह से इस चिकित्सक ने अपने हुनर के दम पर मानवता को जीतने का काम किया है और ये बता दिया है कि हम इंसान कुछ भी कर सकते हैं। और इंसान ही क्या बेज़ुबानों की भी मदद कर सकते हैं, जो सभी को करनी भी चाहिए।

PEHCHAN

Recent Posts

Whatsapp पे भेजे गए मैसेज को किआ जा सकेगा एडिट। जल्द आएगा ये नया फीचर

वॉट्सऐप एक ऐसे फीचर पर काम कर रहा है जिससे यूज़र्स भेजे गए मैसेज को…

2 years ago

स्त्री यहाँ न आना !! जानिए- देश का कौन सा शहर है महिलाओ के लिए सबसे असुरक्षित?

भारत के कई शहरों में क्राइम के आंकड़ें लगातार बढ़ते जा रहे हैं. अगर बड़े…

2 years ago

अजूबा: चिम्पैंजी ने ऑनलाइन मंगाया पिज्ज़ा, फिर हाथ में पैसे लेकर खड़े जानवर को देख घबरा गया डिलीवरी ब्वॉय

बंदर, चिंपैंजी, गोरिल्ला इन जानवरों को इंसानों का पूर्वज कहा जाता है. आज भी इन…

2 years ago

चाची को साइकिल पर बैठा चले चाचा जी और फिर हुआ कुछ ऐसा की अगले सेकंड मिले नहर में देखिए वीडियो

बुजुर्ग लोगों की मस्ती से जुड़े वीडियो भी सोशल मीडिया पर खूब ध्यान खींचते हैं.…

2 years ago

सपना चौधरी के 52 गज का दामन पर नाचने लगा ‘रावण’, वायरल हो गया डांस वीडियो

एक तरफ बालीवुड फिल्म आदिपुरुष में रामायण के किरदारों उनके हाव-भाव को लेकर देशभर में…

2 years ago

अजब प्रेम की गजब कहानी:62 साल के चाचाजी को दिल दे बैठी ये लड़की, हैरान कर देगी आपको ये लव स्टोरी ।

सोशल मीडिया में अभी एक कथित प्रेमी-प्रेमिका का वीडियो जमकर देखा जा रहा है. इसमें…

2 years ago