17.1 C
Delhi
Thursday, December 8, 2022
More

    Latest Posts

    फरारी के मालिक से बेइज्‍जती का बदला लेने के लिए किसान के बेटे ने बना डाली थी लम्‍बोर्गिनी

    जब-जब बात लग्जरी कारों की होगी तो उसमें लैंबॉर्गिनी का नाम भी जरूर लिया जाएगा। लैंबॉर्गिनी दुनिया की मशहूर लग्जरी और स्पोर्ट्स कार बनाने वाली कंपनी है। हर युवा का सपना होता है कि वो इस गाड़ी को खरीद सके। इटली के मशहूर उद्योगपति फेरुचियो लेम्‍बोर्गिनी का जन्‍म 28 अप्रैल को हुआ था। और आज अगर वो जिंदा होते तो उनकी उम्र 98 वर्ष होती।

    विश्‍व युद्ध द्वितीय के बाद, उन्‍होंने एक छोटी सी कंपनी बनायी, जो सेना के अतिरिक्‍त वाहनों को ढोने के लिए ट्रेक्‍टरों का निर्माण करती थी। इसके बाद वे एयरकंडीशन और हीटिंग सिस्‍टम बनाने में जुट गए।

    ये दोनों बिजनेस बहुत अधिक कामयाब हुए, और इन्‍होंने लेम्‍बोर्गिनी को एक बहुत ही अमीर व्‍यक्ति बना दिया। आपको बता दे कि फारुशियों के माता-पिता दोनों ही खेती से जुड़े थे और अंगूर की खेती करते थे।

    लेकिन फारुशियो की रूचि कभी खेती में नहीं रही।वो हमेशा खेती के काम आने वाले उपकरणों को बनाने का शौक रखते थे। एक बार लैम्बोर्गिनी ने फरारी की कार खरीदी लेकिन इस कार को चलाने के बाद उन्हें कार में कई तरह की कमियां नजर आईं|

    और इन्होने इन कमियों की जानकारी फरारी के मालिक, एंजो फेरारी को देनी चाही। लेकिन जैसे ही इस बारे में उन्होंने ऐंजो फरारी को बताया वो भड़क गए।

    ऐंजो फरारी ने लैम्बॉर्गिनी से कहा कि वो एक ट्रैक्टर ड्राइवर से सलाह नहीं लेते और उन्हें फरारी कार नहीं बल्कि एक ट्रैक्टर ही खरीदना चाहिए।यही बात फारुशियो को चुभ गई।

    उस दिन उन्‍होंने तय कर लिया कि इस बेइज्जती का बदला एंजो फरारी से लेकर ही रहेंगे। तब से फारुशियो के दिमाग में बस एक ही बात दौड़ने लगी, किसी भी सूरत में वर्ल्‍ड बेस्‍ट रेसिंग कार बनानी है।

    फारुशियो के दिमाग में फास्ट कार बनाने का पूरा प्लैन तैयार था और उन्होंने अपनी इस कार पर काम शुरू किया और उन्होंने महज कुछ महीनों की मेहनत के बाद अपनी पहली स्पोर्ट्स कार तैयार कर ली।

    अपनी पहली कार 350 GT तैयार करने के लिए लैम्बोर्गिनी ने फेरारी के एक पुराने इंजीनियर और दो युवा इंजिनियरों को काम पर रखा और सबकी मेहनत से आखिरकार एक धाकड़ कार बनकर तैयार हो गई।

    Latest Posts

    Don't Miss

    Stay in touch

    To be updated with all the latest news, offers and special announcements.