14.1 C
Delhi
Saturday, February 4, 2023
More

    Latest Posts

    एक ऐसी दूकान जिसके बारे में जानकर चौंक जाएंगे आप

    आपने हमेशा दुकानों पर उनके मालिकों को देखा होगा जो सामान लेने पर आपसे पैसे लेते हैं लेकिन भारत के उत्तर पूर्वी राज्य मिजोरम के शेलिंग में आपको बिना दुकानदारों वाली कई दुकानें मिल जाएंगी। यह दुकानें ज्यादातर राजमार्गों पर स्थित हैं। यहां आपके लिए न केवल खरीदने के लिए सामान उपलब्ध हैं बल्कि आप यहां से जीवन का एक महत्वपूर्ण सबक भी सीख सकते हैं।

    विश्वास की एक जीती जागती मिसाल देखने को मिलती है। ऐसा ही कुछ मिजोरम में देखने को मिला। यहां पर ऐसी कई दुकान हैं, जिनमें कोई शॉपकीपर नहीं रहता। आपको बता दे कि यह दुकान विश्वास के सिद्धांत पर काम करती हैं. मतलब यह कि दुकान पर सामान तो रहता है पर उसे बेचने वाला दुकानदार नहीं रहता। यहां लोग सामान लेकर खुद से पैसे रखकर चले जाते हैं।

    ऐसी ही एक दुकान की फोटो सोशल मीडिया पर काफी वायरल हो रही है। इसे MY Home India ने अपने ऑफिशियल ट्विटर हैंडल से शेयर किया है। तस्वीर शेयर करते हुए My Home India ने लिखा, “मिजोरम के सेलिंग हाइवे पर बिना दुकानदारों के कई दुकानें देखी जाती हैं. इसे Nghah Loh Dawr Culture of Mizoram कहा जाता है। इसका मतलब होता है बिना दुकानदार की दुकान। आप यहां से जो चाहें ले सकते हैं और डिपॉजिट बॉक्स में पैसा रखें।

    इस दुकान में सब्जियां, अंडे, फल और फूल उपलब्ध होते हैं जो दुकान के मालिक आसपास के जंगल से इकट्ठा करते हैं। हर समान के साथ ‘रेट लिस्ट’ लगी होती है जिसके अनुसार ग्राहक मनी बॉक्स में पैसे डाल देता है। दुकान के मालिक इस बात की खुशी जाहिर करते हैं कि उनके ग्राहकों ने कभी उनका भरोसा नहीं तोड़ा।

    Latest Posts

    Don't Miss

    Stay in touch

    To be updated with all the latest news, offers and special announcements.