18.1 C
Delhi
Wednesday, February 28, 2024
More

    Latest Posts

    अगर बच्चों में दिखते है इस अनोखी बीमारी के लक्षण तो हो जाएं सावधान

    पूरी दुनिया महामारी की चपेट में आ चुकी है। जैसा कि आप सभी को पता है कि इस बीमारी के जद काफी लोग आ चुके है। ऐसे में फिर से लोग कोरोना वायरस के लक्षणों और इससे बचने के उपायों को ढूंढने लग गए हैं। साथ ही कोरोना के फैलाव के बारे में जानकारी ढूंढ रहे हैं।

    इस बीच सवाल यह भी आता है कि क्या ऐसे व्यक्ति से कोरोना संक्रमण फैल सकता है, जिसमें इस बीमारी के लक्षण नहीं? हालांकि इस बारे में जानकारी जुटाई गई तो सामने आया है कि ऐसे लोगों से भी कोरोना का संक्रमण फैलने का जोखिम होता है।

    हाल ही में अमेरिका के स्टेट हेल्थ डिपार्टमेंट ने एक रिपोर्ट जारी की है जिसके मुताबिक बच्चों में एक अनोखी बीमारी कोरोना का लक्षण हो सकती है। अमेरिका और यूरोप के कई देशों में इसके मामले सामने आए हैं। ब्रिटेन में तो इससे एक बच्चे की मौत भी हो गई है।

    इस बीमारी को पीडिएट्रिक मल्टी-सिस्टम इनफ्लेमेट्री सिंड्रोम नाम दिया गया है। इसे कोविड-19 से जोड़कर देखा जा रहा है। ब्रिटेन में कम से कम 64 बच्चे और किशोर इस बीमारी से जूझ रहे हैं। शोधकर्ताओं का कहना है कि इससे बच्चों में कई दिनों तक तेज बुखार रहता है।

    पेट में दर्द होता है और बार-बार उल्टी आती है। चिल्ड्रंस हॉस्पिटल कोलोराडो के डॉ सीन ओ लीरी ने जानकारी देते हुए, यह बीमारी यूरोप से शुरू हुई थी और वहां से ऐसे संकेत मिल रहे हैं कि अधिकांश बच्चे इससे उबर जाएंगे।

    लेकिन द लांसेट में प्रकाशित एक रिपोर्ट के मुताबिक 14 साल के एक किशोर की इस बीमारी के कारण मौत हो गई है। आपको बता दे कि इस बीमारी को लेकर भी शोध शुरु हो चुका है। जो देश इससे प्रभावित हैं वह इस बीमारी के संबंध में जानकारी इकट्ठा कर रहे हैं।

    Latest Posts

    Don't Miss

    Stay in touch

    To be updated with all the latest news, offers and special announcements.