36.1 C
Delhi
Thursday, March 28, 2024
More

    Latest Posts

    1 लीटर दूध दे रहा है एक बकरा, डॉक्टर्स इसे हॉर्मोन्स की गड़बड़ी कह रहे और लोग चमत्कार

    कभी कभी कुछ ऐसे हैरान कर देने वाले मामले सामने आते है जिसे सुनने के बाद यकीन नहीं हो पाता है। अब जरा सोचिए एक बकरा सुबह शाम 1 लीटर दूध दे रहा है। ये अजब गजब मामला जयपुर के गुर्जा से सामने आया है।

    लोग जहां इसे कुदरत का करिश्मा मान रहे हैं, वहीं डॉक्टर का कहना है कि हार्मोन की गड़बड़ी के चलते ऐसा हो रहा है। बकरे के मालिक राजवीर कुशवाह के मुताबिक, उन्होंने इस बकरे को 1 वर्ष पूर्व मनिया कस्बे में लगे पशु मेले से खरीदा था।

    उस समय दो माह के इस बकरे की कीमत 3 हजार रुपये चुकाई थी लेकिन, बकरे में 6 माह पहले ही बकरी के हार्मोंस विकसित हो गये। इसकी वजह से उनका बकरा दूध देने लग गया। बकरे के मालिक का दावा है कि सुबह-शाम दोनों समय में करीब एक लीटर दूध प्रतिदिन देता है।

    आपको बता दे कि यह बकरा भले ही लोगों के बीच आकर्षक का केंद्र बना हो, लेकिन पशु चिकित्सकों की नजर में ये सब हार्मोन्स की गड़बड़ी की वजह से हो रहा है। हालांकि ऐसा लाखों में से एक जानवर के साथ ऐसा होता है।

    वहीं पशु चिकित्सक डॉ. रामअवतार सिंघल बताते हैं कि एक लाख में एक केस ऐसा सामने आता है। हारमोंस की गड़बड़ी के कारण बकरे में नर और मादा के एक साथ लक्षण और अंग मिलने से बकरा दूध दे रहा है।

    इस बकरे में मादा के हारमोंस ज्यादा एक्टिव हुए हैं, इसलिए यह दूध देने लगा है। यह अपने आप में एक दुर्लभ केस है। वहीं अब अपने इस अनोखेपन के लिए इसका मालिक इसे बेचना नहीं चाहता है। उनके अनुसार, यह उनके आंगन में रौनक बनाये रखता है।

    Latest Posts

    Don't Miss

    Stay in touch

    To be updated with all the latest news, offers and special announcements.