14.1 C
Delhi
Thursday, December 8, 2022
More

    Latest Posts

    एक सेकंड भी हुई ट्रेन लेट तो अफसर मांगते हैं यात्रियों से माफी

    ट्रेन लेट होना तो आम बात है, अक्सर देखा जाता है कि ट्रेन लेट होने पर रेलवे स्टेशन पर पहले से ही यात्रियों को सूचना कर दी जाती है लेकिन अब ट्रेन लेट होने पर अफसर यात्रियों से माफी मांगे जाए तो ये गजब की बात है।

    जी हां ऐसा जापान में होता है। वहां का रिकॉर्ड है कि कभी ट्रेन लेट नहीं होती है। वहीं कभी कभी लेट हो जाती है वो भी कुछ सेकंड में। अहमदाबाद से मुंबई के बीच चलने वाली बुलेट ट्रेन को लेकर दावा किया जा रहा है कि जापान से आनेे वाली यह ट्रेन अपने सही समय पर चलने की 50 साल पुरानी परंपरा को कायम रखेगी।

    और यदि किसी कारण से देरी हुई, तो यात्रियों से माफी मांगी जाएगी। पिछले 50 वर्षों में जापान में चलते हुए बुलेट ट्रेन कभी 1 मिनट से अधिक लेट नहीं हुई है। एक बार आधा मिनट पहले स्‍टेशन पर पहुंच जाने के कारण जरूर यात्रियों से माफी मांगनी पड़ी थी।

    आपको बता दे कि जापान में समय का बहुत ख्याल रखा जाता है। सरकारी हो या गैरसरकारी दफ्तर, एक-एक मिनट की देरी भी गंभीर मानी जाती है। अगर कभी किसी स्टेशन पर ट्रेन कुछ सेकंड या मिनट के लिए लेट होती है तो यात्रियों को अगले स्टेशन पर दूसरी ट्रेन छूट जाती है।

    इससे उनकी देरी का फासला बढ़ जाता है। जिस पर जापानी रेलवे की ओर से यात्रियों को सर्टिफिकेट दिया जाता है। वहीं जापान में हर 3 मिनट के अंतराल पर एक बुलेट ट्रेन चलती है। सबसे तेज होन के बाद भी आज तक इनकी वजह से कोई दुर्घटना नहीं हुई  है। 

    इन ट्रेनों पर एक एडवांस सेफ्टी सिस्टम लगा हुआ है। इसमें आधुनिक सेंसर लगे हुए हैं, जो भूकंप व प्राकृतिक आपदा का पहले ही पता लगाने में सक्षम हैं और ऐसी आशंका होने पर ट्रेन को ये खुद ही रोक लेते हैं।

    Latest Posts

    Don't Miss

    Stay in touch

    To be updated with all the latest news, offers and special announcements.