25.1 C
Delhi
Tuesday, March 19, 2024
More

    Latest Posts

    ब्लड शुगर के मरीज़ भी खा सकते हैं चावल, बस बदलना होगा तरीका

    डायबिटीज़ का पता चलने के बाद चीनी के अलावा जिस चीज़ पर सबसे पहले रोक लगाई जाती है वो चावल होते हैं, और आप मानें या न मानें उन्हें छोड़ना आसान नहीं होता।

    लेकिन आपको उस चीज़ को छोड़ना ही क्यों पड़े, जो अब तक आपके जीवन का मुख्य आहार रहा हो? अगर आपके घर में भी किसी को डियाबिटीज है तो उसे नहीं छोड़ना होगा चावल, जी हां चावल खाने के तरीके को बदलना होगा। 

    अगर आप अपनी डाइट पर कंट्रोल न रखें तो डायबिटीज की वजह से हृदय रोग, किडनी डैमेज और कई तरह की दूसरी गंभीर बीमारियां भी हो सकती हैं।डायबिटीज के रोगियों को ऐसे चावल खाने चाहिए जिनका शुगर लेवल कम हो।

    इसके लिए ऐसे चावलों को चुने जिनमें ग्लाइसेमिक इंडेक्स कम हो। ग्लाइसेमिक इंडेक्स उन चावलों में कम होता है जिनमें स्टार्च कम पाया जाता है। उसना चावल इसका सबसे बेहतर विकल्प है।

     इसके लिए डायबिटीज के रोगियों को हमेशा पुराना चावल खाना चाहिए और नए चावल से परहेज करना चाहिए। क्योंकि इसमें स्टार्च जरूरत से ज्यादा पाया जाता है। साथ ही शुगर भी। साथ ही जब भी चावल बनाए उसका माढ़ निकाल देना चाहिए।

    शोधकर्ताओं नें उन लोगों में डायबिटीज का खतरा ज्यादा पाया है लोग सफेद चावल का सेवन ज्यादा करते हैं। ऐसा क्यों होता है तो वह इसलिए कि चावल में स्टार्च की मात्रा काफी ज्यादा होती है। स्टार्च के कारण ब्लड शुगर लेवल तेजी से बढ़ने लगता है!

    चावल खाने से आम व्यक्ति को कोई परेशानी नहीं होती लेकिन डायबिटीज के रोगियों के लिए यह काफी खतरनाक हो सकते हैं। तो डियाबिटीज मरीज घबराएं नहीं बस थोड़ा खाने का तरीका बदले फिर आप जिंदगी भर स्वस्थ होंगे।

    Latest Posts

    Don't Miss

    Stay in touch

    To be updated with all the latest news, offers and special announcements.