31.7 C
Delhi
Wednesday, April 24, 2024
More

    Latest Posts

    टी-शर्ट पहनकर चलाई कार तो कट जाएगा भारी-भरकम चालान, यहां है गाड़ी चलाने के अनोखे रूल्स

    हर देश में ट्रैफिक के अलग अलग नियम है जिसे लोगों को मानना पड़ता है। अब एक ऐसा देश जहां अजीबोगरीब नियम है जिसे आप भो सुनने के बाद हैरान रह जाएंगे, दरअसल थाईलैंड में पुरूष ड्राइव करते समय टी शर्ट नहीं पहन सकते।

    आपको बता दे कि थाईलैंड में कार चलाते वक्त शर्ट पहने रहना जरूरी है। कितनी भी गर्मी हो आप कार चलाते वक्त शर्ट नहीं उतार सकते। ऐसा करने पर 5 डॉलर यानी करीब 360 रुपए का जुर्माना देना पड़ सकता है।

    इसी तरह से टैक्सी या कमर्शियल गाड़ी चलाने वालों के लिए ड्रेस पहनना जरूरी है। प्रॉपर ड्रेस के बिना गाड़ी चलाना गैरकानूनी है। उसके लिए जुर्माने की रकम और ज्यादा है। वहीं हर देश की सरकार अपने नागरिकों की सुरक्षा के लिए ट्रैफिक रूल्स बनाती है।

    इन नियमों का पालन ना किया जाए तो दुर्घटना होने का खतरा रहता है। किसी देश में शर्ट पहनकर गाड़ी चलाने का नियम है, तो यकीनन आपको अजीब लगेगा। इसी के साथ कई देशों में अलग अलग ट्रैफिक नियम है। आपकी गाड़ी में एक्सट्रा बल्ब होना चाहिए।

    अगर ऐसा नहीं है तो इसे मोटर व्हीकल एक्ट का उल्लंघन माना जाएगा। ये प्रावधान इसलिए भी किया गया है क्योंकि अगर रात को ड्राइव करते वक्त हेडलाइट खराब हो जाए तो इसे बदला जा सके।

    इसके अलावा ड्राइव करने वाले के अलावा साथ बैठा व्यक्ति भी सिगरेट नहीं पी सकता है क्योंकि मोटर व्हीकल एक्ट के तहत इसे भी नियमों का उल्लंघन माना जाएगा और इसके लिए आपका चालान कट सकता है।

     जापान में ट्रैफिक को लेकर ऐसा ही दिलचस्प कानून है। जापान में आपकी कार से पैदल चलने वालों पर कीचड़ या बारिश का पानी पड़ता है तो आपको जुर्माना देना पड़ सकता है।

    Latest Posts

    Don't Miss

    Stay in touch

    To be updated with all the latest news, offers and special announcements.