37.1 C
Delhi
Wednesday, May 22, 2024
More

    Latest Posts

    इन दो देशों में रहते हैं दुनिया के सबसे ईमानदार लोग, जानिए भारत और पाकिस्तान का क्या है हाल?

    कई सालों से दुनिया के सबसे ईमानदार देशों की लिस्ट जारी हो रही है लेकिन बहुत से देश अपने यहां से भ्रष्टाचार नहीं मिटा पा रहे हैं। भ्रष्टाचार के मामले में भारत दुनिया के 180 देशों में किस स्थान पर है।

    सबसे भ्रष्टाचारी और ईमानदार देशों की ये लिस्ट ट्रांसपैरेंसी इंटरनेशनल ने जारी की है। इस लिस्ट की खास बात यह है कि इसमें जो देश सबसे ईमानदार हैं वहीं कोरोना कंट्रोल करने में भी नंबर 1 है। 

    वहीं जिन देशों में भ्रष्टाचार अधिक है वहां कोरोना का कहर भी सबसे अधिक बरसा। इस बीच यदि भारत, पाकिस्तान या दुनिया के सबसे ताकतवर देश अमेरिका की बात की जाए तो खबर अच्छी नहीं है।

    दुनिया के सबसे ईमानदार देशों की लिस्ट में टोटल 180 देशों को शामिल किया था। इन्हें जीरो से सौ के मध्य अंक भी दिए गए। रिपोर्ट के मुताबिक भारत में करीब उनतालीस प्रतिशत लोगों को अपना काम कराने के लिए रिश्वत देनी पड़ती है।

    यह एशिया में रिश्वत की सबसे ऊंची दर है। सैंतीस प्रतिशत के साथ कंबोडिया दूसरे और तीस प्रतिशत के साथ इंडोनेशिया तीसरे नंबर पर है। नेपाल में यह दर बारह प्रतिशत, बांग्लादेश में चौबीस और चीन में अट्ठाईस प्रतिशत पाई गई।

    एशिया में सबसे ईमानदार देशों के बारे में बात करें तो मालदीव और जापान में सिर्फ दो प्रतिशत लोग मानते हैं कि उन्हें रिश्वत देनी पड़ी। तीसरे नंबर पर दक्षिण कोरिया है। इस हिसाब से घूसखोरी के मामले में भारत एशिया में अव्वल है।

    आपको बता दे कि पहले स्थान पर आया न्यूजीलैंड वही देश है जिसने 1883 में ही महिलाओं को वोटिंग राइट दे दिए थे। न्यूजीलैंड सरकार अपने देश के साथ साथ बाहर से आने वाले नागरिकों का भी बहुत अच्छे से ध्यान रखती है। यहां जो लोग अकेले रहते हैं उन्हें मासिक भत्ता मिलता है।

    Latest Posts

    Don't Miss

    Stay in touch

    To be updated with all the latest news, offers and special announcements.