35.6 C
Delhi
Thursday, April 25, 2024
More

    Latest Posts

    दिल्ली-मुंबई का सफर अब होगा मिनटों में तय, सरकार करने जा रही हैं ये बड़ा काम

    भारतीय रेलवे आए दिन यात्रियों की सुविधा के लिए कुछ न कुछ नया करने की कोशिश कर रही है। जिस से यात्रियों को कम परेशानी का सामना करना पड़े।

    आपको बता दे की यात्रियो का कीमती समय बचाने के लिए एक बार फिर भारतीय रेलवे ने ट्रेनों की गति बढ़ाने का फैसला किया हैं। इसके साथ ही यात्रियों की सुविधा के भारतीय रेलवे 100 नई रेल खरीदने की तैयारी कर रही है।
    इसके साथ ही रेलवे ने ट्रेनों में आर्मर सिस्टम लगाने का काम भी शुरू कर दिया है।

    भारतीय रेलवे लगातार खुद को अपडेट करने की कोशिश कर रही हैं, ताकि यात्रियों को किसी परेशानी का सामना न करना पड़े। इसी के तहत अब एक बार फिर भारतीय रेलवे ने ट्रेनों की स्पीड बढ़ाने का फैसला किया है।

    सूत्रों के मुताबिक रेलवे अब 200 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से ट्रेनें चलाएंगी।इसके साथ ही रिसर्च डिजाइन एंड स्टैंडर्ड ऑर्गनाइजेशन ने देश में ट्रेनों की रफ्तार 200 किलोमीटर प्रति घंटे तक बढ़ाने के लिए 100 नई ट्रेनें खरीदने की भी तैयारी कर ली है।

    ट्रेन की स्पीड बढ़ाने के लिए ट्रैक पर ट्रायल का काम भी किया जा रहा है। आपकी जानकारी के लिए बता दें कि आरडीएसओ के महानिदेशक संजीव ने कहा कि आरडीएसओ के दोनों सिरों पर बिजली यूनिट लगाई गई है।

    इसके साथ ही ट्रेन के सेट पर ट्रायल का काम भी शुरू कर दिया गया है। इस से दूर की यात्रा बहुत कम समय में पूरी होगी और यात्रियों का समय भी बचेगा।

    जानकारी के मुताबिक राजधानी और शताब्दी जैसी ट्रेनें फिलहाल 130 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से चल रही हैं। लेकिन अब जल्द ही यह गति बढ़कर 200 किलोमीटर प्रति घंटा हो जाएगी।इस से दिल्ली से मुंबई का सफर महज 5 से 7 घंटे में पूरा हो जाएगा। ट्रेन की रफ्तार बढ़ाने से अब यात्रियों का सफर बेहद कम समय में पूरा होगा।

    Latest Posts

    Don't Miss

    Stay in touch

    To be updated with all the latest news, offers and special announcements.