25.1 C
Delhi
Tuesday, April 23, 2024
More

    Latest Posts

    वीकेंड में दिल्ली के पास घूमने के लिए शानदार जगहें, यहां देखे लिस्ट

    जब हमारे वीकेंड होते हैं तो हम बैकपैकिंग करना शुरू कर देते हैं।बस जब तो हमें शहर से बाहर जाना है, भले ही वह कहीं आस-पास ही क्यों न हो। आज हम आपके लिए दिल्ली के बेहद पास वाली जगह के नाम लाए हैं जहां आप अगले वीकेंड के लिए जा सकते हैं।

    1. नीमराना

    नीमराना राजस्थान के अलवर जिले में पड़ता है और जब सड़क से सफ़र करने की बात आती है तो हम दिल्लीवासियों से किसी परिचय की आवश्यकता नहीं है। हम लंबे सफर पर जा सकते है।शानदार किले की खोज में समय बिताने के अलावा, आप यहां अच्छा खाना भी खा सकते हैं, शाही रात बिता सकते हैं।

    यात्रा में लगने वाला समय : 2 घंटे 15 मिनट (लगभग)
    दिल्ली से दूरी : ,108 किमी

    2. मथुरा

    मथुरा एक ऐसी जगह है जो केवल भारत में ही नहीं बल्कि पूरे विश्व में कृष्ण भक्ति के लिए प्रसिद्ध है। जहां लोग दूर-दूर से आते हैं।मथुरा देश के सभी आध्यात्मिक मानचित्रों पर सबसे लोकप्रिय आकर्षणों में से एक है। यहां आप भव्य मंदिर देखने के अलावा बहुत कुछ अच्छा खा सकते हैं।

    यात्रा में लगने वाला समय : 2 घंटे 51 मिनट (लगभग)
    दिल्ली से दूरी : 161 किमी

    3. फतेहपुर सीकरी

    एक किले से घिरा, फतेहपुर सीकरी शहर अपनी सारी महिमा में जटिल और आश्चर्यजनक मुगल वास्तुकला को देखने के लिए एक आदर्श स्थान है। खूबसूरत बुलंद दरवाजे से लेकर सलीम चिश्ती के मकबरे और पंच महल तक, यहां देखने और करने के लिए बहुत कुछ है। यह वास्तव में एक ऐतिहासिक रूप से महत्वपूर्ण शहर है जो देखने लायक है।

    यात्रा में लगने वाला समय : 3 घंटे 58 मिनट (लगभग)
    दिल्ली से दूरी:230 किमी

    4. पिलानी

    पिलानी राजस्थान के शेखावाटी क्षेत्र में स्थित एक छोटा सा शहर है और आप इस शहर को प्रतिष्ठित बिड़ला प्रौद्योगिकी और विज्ञान संस्थान के लिए याद कर सकते हैं। एक अपेक्षाकृत शांत शहर, यहां कई ऐसे स्थान हैं जहां आप जा सकते हैं जैसे कि बिड़ला संग्रहालय, पंचवटी और शारदा मंदिर।

    यात्रा में लगने वाला समय : 4 घंटे 11 मिनट (लगभग)
    दिल्ली से दूरी : 191 किमी

    5.सरिस्का

    सरिस्का अपने टाइगर रिजर्व के लिए अधिकांश पर्यटकों को आकर्षित करता है ,जो एक एकड़ भूमि में फैला हुआ है। लेकिन यहां कई अन्य स्थानीय आकर्षण हैं जो पूरी तरह से देखने लायक हैं। इनमें विशाल सरिस्का पैलेस, कंकवारी किला, सिलिसर झील और नीलकंठ महादेव मंदिर शामिल हैं, जो क्षेत्र के आसपास कुछ पर्यटक आकर्षण के केंद्र हैं।

    यात्रा में लगने वाला समय : 4 घंटे 43 मिनट (लगभग)
    दिल्ली से दूरी : 261 किमी

    Latest Posts

    Don't Miss

    Stay in touch

    To be updated with all the latest news, offers and special announcements.