Categories: What's Hot

राशन कार्ड होल्डर्स के लिए आई बड़ी खुशखबरी , सुन कर झूम उठेंगे लाभार्थी

अपको बता दे राशन कार्ड धारकों की सुव‍िधा को ध्‍यान में रखकर सरकार की तरफ से कई सुव‍िधाएं शुरू की गई हैं. अब सरकार ने एक और कदम बढ़ाते हुए अंत्‍योदय कार्ड (antyodaya ration card) रखने वाले सभी पर‍िवारों के ल‍िए एक और सुव‍िधा अन‍िवार्य कर दी है. सरकार ने फैसला क‍िया है क‍ि सभी अंत्‍योदय कार्ड धारकों (antyodaya ration card) के न‍िशुल्‍क इलाज के ल‍िए आयुष्‍मान कार्ड बनाए जाएंगे.

इसके ल‍िए ज‍िले और तहसील स्‍तर पर व‍िशेष अभ‍ियान भी चल रहा है. अभ‍ियान के तहत अंत्‍योदय कार्ड धारक पर‍िवार के सभी सदस्‍यों का आयुष्‍मान कार्ड (ayushman card) बनाने का लक्ष्‍य रखा गया है.

सरकार की तरफ से जन सुव‍िधा केंद्रों पर भी यह सुव‍िधा मुहैया कराई जा रही है. आप अपना राशन कार्ड (antyodaya ration card) द‍िखाकर जन सुव‍िधा केंद्र पर आयुष्‍मान कार्ड के ल‍िए आवेदन कर सकते हैं.

यूपी की योगी सरकार ने अंत्‍योदय कार्ड धारकों (antyodaya ration card) के आयुष्‍मान कार्ड बनाने का आदेश दे रखा है. यह अभ‍ियान ज‍िला स्‍तर पर चलाया जा रहा है.

पहले इसके अंति‍म त‍िथ‍ि जुलाई में थी. लेक‍िन अब अंत‍िम त‍िथ‍ि को बढ़ा द‍िया गया है. अभ‍ियान के तहत सभी अंत्‍योदय कार्ड धारकों के आयुष्‍मान कार्ड बनाए जाएंगे.

अभी ज‍िन अंत्‍योदय कार्ड धारकों (antyodaya ration card) के पास आयुष्‍मान कार्ड उपलब्‍ध नहीं है. वे संबंध‍ित व‍िभाग में जाकर अपनी प्रक्र‍िया पूरी कर सकते हैं.

पात्र लाभार्थी कार्ड म‍िलने के बाद जन सेवा केंद्र, सामुदाय‍िक स्‍वास्‍थ्‍य केंद्र, आयुष्‍मान पैनल से जुड़े प्राइवेट हॉस्‍प‍िटल या ज‍िला अस्‍पताल में अंत्‍योदय राशन कार्ड द‍िखाकर पर‍िवार के सभी सदस्‍यों के आयुष्‍मान कार्ड बनवा सकते हैं.

फ‍िलहाल सरकार की तरफ से नए आयुष्‍मान कार्ड (ayushman card) नहीं बनाए जा रहे. ज‍िन लाभार्थ‍ियों के नाम पहले से योजना में हैं केवल उन्‍हीं के कार्ड बनाए जा रहे हैं.

सरकार की योजना है क‍ि अंत्‍योदय कार्ड धारकों को स्‍वास्‍थ्‍य से जुड़ी क‍िसी भी तरह की परेशानी होने पर इलाज के ल‍िए भटकना नहीं पड़े. शासन स्‍तर से भी इसके ल‍िए ज‍िला पूर्त‍ि अध‍िकारी को न‍िर्देश द‍िए गए हैं.

गरीबी रेखा से नीचे (BPL) वाले पर‍िवारों को अंत्‍योदय राशन कार्ड द‍िया जाता है. इस कार्ड के जर‍िये लाभार्थी को हर महीने सस्ती कीमत पर खाद्य सामग्री म‍िलती है.

कार्डधारकों को कुल 35 किलोग्राम गेहूं और चावल द‍िया जाता है. इसके ल‍िए गेहूं का 2 रुपये प्रति किलो और चावल का 3 रुपये प्रति किलो का भुगतान करना होता है.

Pehchan India

Recent Posts

Whatsapp पे भेजे गए मैसेज को किआ जा सकेगा एडिट। जल्द आएगा ये नया फीचर

वॉट्सऐप एक ऐसे फीचर पर काम कर रहा है जिससे यूज़र्स भेजे गए मैसेज को…

2 years ago

स्त्री यहाँ न आना !! जानिए- देश का कौन सा शहर है महिलाओ के लिए सबसे असुरक्षित?

भारत के कई शहरों में क्राइम के आंकड़ें लगातार बढ़ते जा रहे हैं. अगर बड़े…

2 years ago

अजूबा: चिम्पैंजी ने ऑनलाइन मंगाया पिज्ज़ा, फिर हाथ में पैसे लेकर खड़े जानवर को देख घबरा गया डिलीवरी ब्वॉय

बंदर, चिंपैंजी, गोरिल्ला इन जानवरों को इंसानों का पूर्वज कहा जाता है. आज भी इन…

2 years ago

चाची को साइकिल पर बैठा चले चाचा जी और फिर हुआ कुछ ऐसा की अगले सेकंड मिले नहर में देखिए वीडियो

बुजुर्ग लोगों की मस्ती से जुड़े वीडियो भी सोशल मीडिया पर खूब ध्यान खींचते हैं.…

2 years ago

सपना चौधरी के 52 गज का दामन पर नाचने लगा ‘रावण’, वायरल हो गया डांस वीडियो

एक तरफ बालीवुड फिल्म आदिपुरुष में रामायण के किरदारों उनके हाव-भाव को लेकर देशभर में…

2 years ago

अजब प्रेम की गजब कहानी:62 साल के चाचाजी को दिल दे बैठी ये लड़की, हैरान कर देगी आपको ये लव स्टोरी ।

सोशल मीडिया में अभी एक कथित प्रेमी-प्रेमिका का वीडियो जमकर देखा जा रहा है. इसमें…

2 years ago