26.7 C
Delhi
Friday, April 19, 2024
More

    Latest Posts

    दिल्ली की इस लड़की ने आपने दम पर खड़ा किया करोड़ो का बिजनेस, यहां जानें इस लड़की की संघर्ष भरी कहानी

    यह कहानी दिल्ली की रहने वाली ओसिना हंस की है। जिन्होंने अपना बिजनेस शुरू किया है। लेकिन इसके लिए उन्हें अपने परिवार वालो के विरोध का सामना करना पड़ा था। इसी बिच ओसीना ने अपने परिवार से सिर्फ आधा साल मांगा था कि वह क्या कर सकती है और आज उसने अपनी प्रतिबद्धता पूरी कर ली है।

    28 साल की ओशिना ने नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ फैशन टेक्नोलॉजी (NIFT) से पढ़ाई करने के बाद एक फैशन एक्सपोर्ट हाउस में काम किया। ओशिना अपने परिवार की पहली लड़की हैं, जिसने नौकरी करने के बजाय बिजनेस को चुना।

    ओशिना बताती हैं, पढ़ाई के बाद एक्सपोर्ट हाउस में जॉब करना मेरे लिए फायदेमंद साबित हुआ। वहां कई तरह के कस्टमर मिले। उनसे बात करने और उनकी डिमांड जानने के बाद समझ में आया कि बैग के बिजनेस में अच्छा स्कोप है।

    मॉडर्न मिथ’ के सभी प्रोडक्ट वीगन मटेरियल से तैयार होते हैं, जिनमें रेजिन, कॉर्क, कॉटन कैनवास के अलावा अनानास वेस्ट और कैक्टस फाइबर का इस्तेमाल होता है।

    ओशिना ने बिजनेस शुरू करने से पहले 6 महीने तक रिसर्च किया। लोगों के फैशन टेस्ट को देखते हुए उन्होंने करीब 100 तरह के बैग तैयार किए। कई तरह के बैग चेक किए और सिर्फ 33 प्रोडक्ट के साथ अपना ब्रांड लॉन्च किया।

    ओशिना ने बताया कि अपना बिजनेस शुरू करने से पहले उन्होने सबसे पहले अच्छे कारीगरों की तलाश की। वह कहती हैं कि – उन्होंने उन कारीगरों को ढूंढा, जिनकी कई जनरेशन इस काम से जुड़ी हुई हैं। उनकी यूनिट करने वाले कारीगर उत्तर प्रदेश से हैं। वे हाथों से ही काफी खूबसूरत डिजाइन तैयार करते हैं।

    इसके साथ ही उन्होंने बताया कि , हमारे यहां करीब 130 तरह के बैग की वैरायटी हैं, जिनमें हैंड बैग, टोट्स, स्लिंग बैग, मेकअप पाउच, ट्रेवलिंग बैग और लैपटॉप बैग शामिल है।

    इसके साथ ही उन्होंने बताया कि अपना बिजनेस शुरू करने के लिए उन्होंने 500 स्क्वेयर फीट की एक जगह ली, चार सिलाई मशीन लगाई। कुछ जरूरी सामान और कारीगर के साथ काम करने लगे।

    उनकी जो इनकम होती रही उससे वे बिजनेस बढ़ाते रहें। सिर्फ 4 कारीगरों से उन्होंने काम शुरू किया था। आज उनके पास 15 कारीगर और 10 मशीनें हैं।

    Latest Posts

    Don't Miss

    Stay in touch

    To be updated with all the latest news, offers and special announcements.