36.7 C
Delhi
Friday, April 19, 2024
More

    Latest Posts

    दिल्ली की मेट्रो अब दौड़ेगी इस स्पीड से, अब मिनटों में कर सकेंगे दूरी

    दिल्ली सरकार आए दिन दिल्ली मेट्रो में नए नए बदलाव कर रही है।जिससे लोगों को ज्यादा फायदा मिल सके। अब दिल्ली सरकार मेट्रो की स्पीड बढ़ा कर लोगों की यात्रा को आसान करना चाहती है। ताकि लोग कम समय में दूरी तय कर अपना टाइम बचा सकें।

    आपको बता दें कि दिल्ली एयरपोर्ट एक्सप्रेस लाइन मेट्रो की स्पीड बढ़ाने की मांग काफी समय से की जा रही थी।ऐसे में दिल्ली मेट्रो रेल निगम ने फैसला कर लिया है कि वह दिल्ली एयरपोर्ट एक्सप्रेस लाइन की मेट्रो की स्पीड को बढ़ाएगी। वैसे तो दिल्ली मेट्रो को इस हिसाब से बनाया गया था कि यहां पर 110 किलोमीटर प्रति घंटा की रफ्तार से मेट्रो चलाया जा सके। लेकिन यहां पर 80 से 90 किलोमीटर की स्पीड से ही मेट्रो चलाया जाता है।जिसके कारण लाइन स्ट्रक्चर में काफी ज्यादा खामियां आ गई है।

    दिल्ली मेट्रो रेल निगम ने एयरपोर्ट एक्सप्रेस लाइन मेट्रो की स्पीड को 120 किलोमीटर प्रति घंटा करने का फैसला लिया है। अब लगभग 20 किलोमीटर की यात्रा को यात्री सिर्फ 14 से 15 मिनट में तय कर सकते हैं।

    आपको बता दें कि यह फैसला इतना आसान नहीं है, इस फैसले में कई तरह की मुश्किलों का सामना करना पड़ सकता है।इसको 120 किलोमीटर प्रति घंटा करने के लिए कम से कम 3 महीने का समय लगेगा।पहले चरण में 80 से 100 की स्पीड की मॉनिटरिंग की जाएगी।

    दिल्ली मेट्रो रेल निगम को अगर इस बीच कोई कमी नजर आती है, तो उसको तुरंत दूर किया जाएगा और यह प्रक्रिया लगभग 1 महीने तक चलेगा।दूसरे चरण में इसकी स्पीड को 100 से बढ़ाकर 110 किलोमीटर प्रति घंटा कर दिया जाएगा और इसकी भी मॉनिटरिंग लगभग 1 महीने तक की जाएगी।अगर यह प्रयास सफल साबित हुआ तो इसके बाद तीसरे चरण की शुरुआत कर दी जाएगी।

    तीसरे चरण में इसकी स्पीड 110 से बढ़ाकर 120 किलोमीटर प्रति घंटा कर दी जाएगीइसकी भी निगरानी लगभग 1 महीने तक की जाएगी।अगर यह तीनों चरण सफल साबित होती हैं तो दिल्ली एयरपोर्ट एक्सप्रेस लाइन मेट्रो की स्पीड मात्र 3 महीने बाद ही 80 किलोमीटर प्रति घंटा से बढ़कर 120 किलोमीटर प्रतिघंटा कर दी जाएगी।

    Latest Posts

    Don't Miss

    Stay in touch

    To be updated with all the latest news, offers and special announcements.