35.1 C
Delhi
Thursday, April 18, 2024
More

    Latest Posts

    दिल्ली पास ये ऑटोमोबाइल कंपनी लगाने जा रही है प्लांट,हजारों लोगों के लिए खुलेंगे रोजगार के अवसर

    देश की सबसे जानी मानी ऑटोमोबाइल मारुति कंपनी दिल्ली के पास हरियाणा के सोनीपत जिले के खरखौदा में नया प्लांट शुरू जा रही है। जिसमें प्लांट शुरू होने से पहले ही 13 हजार लोगों को रोजगार के अवसर उपलब्ध होंगे।

    इस प्लांट के लग जाने से केवल हरियाणा का ही नही बल्कि हरियाणा से सटे दिल्ली के क्षेत्रों का भी विकास होगा। हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल की मौजूदगी में गुरुग्राम में हरियाणा स्टेट इंडस्ट्रियल एंड इंफ्रास्ट्रक्चर डेवलपमेंट कॉरपोरेशन और मारुति सुजुकी इंडिया लिमिटेड, सुजुकी मोटर साइकिल इंडिया प्राइवेट लिमिटेड के बीच निवेश को लेकर समझौता हो गया है।

    जानकारी के मुताबिक दो कंपनियों द्वारा खरखौदा में 900 एकड़ जमीन का आवंटन किया गया है। इसमें 800 एकड़ पर मारुति कार प्लांट लगाया जाएगा और 100 एकड़ भूमि पर सुजुकी मोटर साइकिल के लिए नए प्लांट लगाने जाने की योजना है।कंपनियों ने प्लांट की स्थापना के लिए आवंटित जमीन के लिए सरकार को 2400 करोड़ रुपये का डिजिटल भुगतान किया है।

    प्लांट स्थापित करने के लिए कंपनियां द्वारा 20 हजार करोड़ रुपये का निवेश करने की योजना है।बता दें कि 28 अगस्त को प्लांटों की आधारशिला रखने के साथ ही खरखौदा के भी स्वरूप को बदलने का कार्य आरंभ हो जाएगा।

    वहीं कार्यक्रम को लेकर अभी तक मारुति सुजुकी की तरफ से कोई भी आधिकारिक प्रतिक्रिया नहीं की गई है, लेकिन एस एच आई आई डी सी द्वारा इस कार्यक्रम को लेकर पत्र जारी करते हुए अपनी तैयारी शुरू कर दी है। इस की आधारशिला प्रधान मंत्री मोदी वीसी के ज़रिए करेंगे।

    सूत्रों के मुताबिक़ मारुति और सुजुकी वर्ष 2025 तक प्लांट शुरू कर देंगी।

    Latest Posts

    Don't Miss

    Stay in touch

    To be updated with all the latest news, offers and special announcements.