22.1 C
Delhi
Friday, March 29, 2024
More

    Latest Posts

    दिल्ली में जल्द घूम ले यह जगह, वरना लगने जा रहा है महंगा टिकट

    दिल्ली में घूमने फिहरने की जगह की कोई कमी नहीं है। ऐसे में कुछ जगह पर टिकट लगता है तो कुछ जगह फ्री में घूम ली जाती है। वही अगर आपका दिल्ली के संजय वन में स्थित अनंग ताल बावली में घूमने का मन है तो जल्द ही घूम कर आ जाए।

    यह जगह साउथ दिल्ली की सुकून देने वाली जगहों में से एक है।अब इस जगह को राष्ट्रीय महत्व का दर्जा दिया जाने वाला है। भारत के संस्कृति मंत्रालय के द्वारा गजट नोटिफिकेशन जारी कर दिया गया है।राष्ट्रीय स्मारक प्राधिकरण (NMA) और भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण (ASI) ने अधिकारियों से इसके संरक्षण कार्य में तेज़ी लाने को कहा है ताकि साइट को राष्ट्रीय स्मारक घोषित किया जा सके।

    अगले 2 महीने के लिए इस पर आपत्ति और विचार के लिए समय दिया गया है और उसके बाद इसे भारत के आरकेलॉजिकल जगह में शामिल कर दिया जाएगाईएसआई के द्वारा इस जगह को संरक्षित करने के बाद, इस जगह की टिकट के दाम और इस जगह की वैल्यू सिक्योरिटी इत्यादि सब कुछ बढ़ जाएगी।


    क्या है इतिहास

    यह झील दिल्ली के महरौली में स्थित है, जिसका निर्माण तोमर राजा अनंगपाल द्वितीय द्वारा 1060 ईस्वी में कराया गया था।उन्हें 11वीं शताब्दी में दिल्ली की स्थापना करने और इसे बसाने हेतु जाना जाता है।अनंग ताल का राजस्थान से एक मज़बूत संबंध था।क्योंकि महाराजा अनंगपाल को पृथ्वीराज चौहान के नाना के रूप में जाना जाता है, जिनका किला राय पिथौरा, ASI की सूची में शामिल है।

    Latest Posts

    Don't Miss

    Stay in touch

    To be updated with all the latest news, offers and special announcements.