Categories: What's Hot

पुतिन की अजीब चाल-ढाल देखकर फैली एक विचित्र अफवाह, ये कोई और है?

रूस-यूक्रेन के युद्ध को 8 अगस्त को 168 दिन हो गए हैं। इस बीच एक विचित्र अफवाह फैल रही है। यूक्रेन के सैन्य खुफिया प्रमुख ने दावा किया है कि व्लादिमीर पुतिन बॉडी डबल का उपयोग कर रहे हैं, हाल ही में उनके कान बदले दिखे हैं।रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन की हेल्थ(Russian President Vladimir Putin health) के बारे में कई अटकलें लगाई जा रही हैं। कुछ लोगों ने उनकी अजीब चाल, शारीरिक बनावट और उनके यहां डॉक्टर के लगातार दौरे को लेकर कई तरह की बातें कही हैं।

इस बीच यूक्रेन के सैन्य खुफिया प्रमुख ने दावा किया है कि व्लादिमीर पुतिन बॉडी डबल( Putin is using a body double ) का उपयोग कर रहे हैं। ऐसा दावा इसलिए किया जा रहा है, क्योंकि हाल ही में उनके कान बदले से देखे गए हैं।

रूस-यूक्रेन के युद्ध को 8 अगस्त को 168 दिन हो गए हैं। इसकी शुरुआत 24 फरवरी से हुई थी। तब से ही पुतिन की खराब हेल्थ को लेकर बातें सामने आती रही हैं। फरवरी में यूक्रेन पर आक्रमण करने के बाद से लोग दावा कर रहे हैं कि 69 वर्षीय की बाहें कांपती और चेहरा फूला दिखाई दिया है।

सेना के एक अधिकारी और जासूस यूक्रेन के मेजर जनरल कायरलो बुडानोव(Major General Kyrylo Budanov) की थ्योरी है कि पुतिन मीडिया में उपस्थिति के लिए डबल का इस्तेमाल कर रहे थे।

बुडानोव ने कहा कि पुतिन के कान अलग-अलग लुक में देखे गए। उन्होंने कहा कि एक व्यक्ति का कान एक फिंगरप्रिंट की तरह होता है, जो प्रत्येक व्यक्ति के लिए अद्वितीय होता है। इसे रिपीट नहीं किया जा सकता है।

बुडानोव का मतलब यह है कि हर व्यक्ति के कान अलग-अलग होते हैं, उनमें आकार-प्रकार की समानता नामुमकिन हैं। बुडानोव ने दावा किया कि इन दोनों(पुतिन और डबल) की आदतें और तौर-तरीके अलग-अलग हैं। बुडानोव ने यहां तक कहा कि यदि आप बारीकी से देखते हैं, तो दोनों ऊंचाई में भिन्न हैं।

हालांकि यह अभी यह स्पष्ट नहीं है कि यूक्रेन के मेजर जनरल की बात कितनी सच है। क्योंकि यह एक प्रोपेगेंडा(propaganda) भी हो सकता है। क्योंकिपुतिन के स्वास्थ्य पर टिप्पणी करते हुए मास्को ने अटकलों का खंडन किया है और कहा है कि पुतिन ठीक हैं।

इधर, अमेरिकी सेंट्रल इंटेलिजेंस एजेंसी (CIA) के डायरेक्टर विलियम बर्न्स(CIA director William Burns) ने भी कहा कि ऐसा कोई सबूत नहीं है जिससे पता चलता हो कि पुतिन अस्वस्थ थे।

रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन (Vladimir Putin) की हेल्थ को लेकर खुद रूस के खुफिया अधिकारी दावा करते आए हैं कि पुतिन कैंसर की अंतिम स्टेज पर हैं। वे अधिकतम तीन साल तक जीवित रह सकते हैं। एफएसबी (FSB) के अधिकारी कह चुके हैं कि कि पुतिन की आंखों की रोशनी कम हो रही है।

हालांकि ऐसी अटकलों को सिरे से खारिज करते हुए रूस के विदेश मंत्री सर्गेई लावरोव ने राष्ट्रपति पुतिन के बीमार होने की अटकलों का खंडन किया था। उन्होंने कहा कि उनका स्वास्थ्य ठीक है, किसी बीमारी की ओर इशारा करने वाले कोई संकेत नहीं हैं।

Pehchan India

Recent Posts

Whatsapp पे भेजे गए मैसेज को किआ जा सकेगा एडिट। जल्द आएगा ये नया फीचर

वॉट्सऐप एक ऐसे फीचर पर काम कर रहा है जिससे यूज़र्स भेजे गए मैसेज को…

1 year ago

स्त्री यहाँ न आना !! जानिए- देश का कौन सा शहर है महिलाओ के लिए सबसे असुरक्षित?

भारत के कई शहरों में क्राइम के आंकड़ें लगातार बढ़ते जा रहे हैं. अगर बड़े…

1 year ago

अजूबा: चिम्पैंजी ने ऑनलाइन मंगाया पिज्ज़ा, फिर हाथ में पैसे लेकर खड़े जानवर को देख घबरा गया डिलीवरी ब्वॉय

बंदर, चिंपैंजी, गोरिल्ला इन जानवरों को इंसानों का पूर्वज कहा जाता है. आज भी इन…

1 year ago

चाची को साइकिल पर बैठा चले चाचा जी और फिर हुआ कुछ ऐसा की अगले सेकंड मिले नहर में देखिए वीडियो

बुजुर्ग लोगों की मस्ती से जुड़े वीडियो भी सोशल मीडिया पर खूब ध्यान खींचते हैं.…

1 year ago

सपना चौधरी के 52 गज का दामन पर नाचने लगा ‘रावण’, वायरल हो गया डांस वीडियो

एक तरफ बालीवुड फिल्म आदिपुरुष में रामायण के किरदारों उनके हाव-भाव को लेकर देशभर में…

1 year ago

अजब प्रेम की गजब कहानी:62 साल के चाचाजी को दिल दे बैठी ये लड़की, हैरान कर देगी आपको ये लव स्टोरी ।

सोशल मीडिया में अभी एक कथित प्रेमी-प्रेमिका का वीडियो जमकर देखा जा रहा है. इसमें…

1 year ago