26.7 C
Delhi
Friday, April 19, 2024
More

    Latest Posts

    भला लाशे भी सुंदर होती है? जी बिलकुल ये है दुनिया की सबसे खुबसूरत मम्मी, आंखे खोल घूरती है सबको ।

    भला लाशों को कौन सुंदर कहेगा? आपने द ममी(The Mummy) सीरीज की फिल्में देखी होंगी। इसमें ममी देखकर अच्छे-खासे डर जाएंगे। लेकिन यहां ऐसा कहा जा रहा है। इटली में संरक्षित इस बच्चे की ममी को दुनिया की सबसे खूबसूरत ममी कहा जा रहा है।

    इटली के सबसे बड़े भूमध्यसागरीय द्वीप सिसिली(largest Mediterranean island Sicily, Italy) में 2 वर्षीय रोसालिया लोम्बार्डो के ममीकृत शरीर को दुनिया का सबसे सुंदर संरक्षित व्यक्ति(most beautiful preserved person in the world) कहा जाता है।

    इसकी मौत लगभग 100 साल पहले हुई थी। अजीब और अलौकिक सिद्धांतों( weird and supernatural theories) के लिए जिम्मेदार एक प्रेतबाधित युवा लड़की( haunted young girl) को दुनिया की सबसे खूबसूरत ममी बताया जाता है।

    इसे देखने हर साल हजारों विजिटर्स आते हैं।2 वर्षीय रोसालिया लोम्बार्डो की ममी के बारे में कई तरह की अफवाहें हैं। कांच के एक ताबूत(girl in the glass coffin) में संरक्षित(preserved) इस ममी को लेकर कई लोग दावा कर चुके हैं कि उन्होंने इसे पलक झपकाते देखा है।

    हालांकि कैपुचिन कैटाकॉम्ब्स( Capuchin Catacombs) के क्यूरेटर(जहां रोसालिया की ममी रखी गई है) डारियो पियोम्बिनो-मस्कली ने कहा-“यह लाइट द्वारा उत्पन्न एक ऑप्टिकल भ्रम है।

    इसमें साइड की खिड़कियों के माध्यम से रोशनी फिल्टर होकर ममी पर पड़ती है। दिन में अकसर ऐसा होता है।रोसालिया लोम्बार्डो की आंखें पूरी तरह से बंद नहीं हैं। इस वजह से भी ऐसा लगता है कि वो विजिटर्स को देख रही है। उसके गोरे बाल और वैक्सी स्किन( blond hair and waxy skin) को इतने अच्छे ढंग से संरक्षित किया गया है कि वो सजीव लगती है।

    टेस्टिंग और एनालिसिस के बाद पता चला कि उसका ब्रेन अपने आकार से 50 प्रतिशत तक सिकुड़ गया था। रोसालिया की मौत कैसे हुई, इस बारे में असली कहानी किसी को नहीं पता।

    शहरी किंवदंती कहती है कि उसे लगभग 100 साल पहले संरक्षित किया गया था, जब उसके दुखी पिता ने उसे दफनाने से मना कर दिया था।

    कहते हैं कि वो एक अमीर सिसिली के महान मारियो लोम्बार्डो की बेटी थी। मारियो इटली की सेना में जनरल थे।सिसली की कैपिटल पालेर्मो( Palermo) में बनाए गए कैपुचिन कैटाकॉम्ब्स में 8,000 से अधिक शव संरक्षित रखे गए हैं। इसमें 163 बच्चे शामिल हैं।

    रोसालिया जैसी ममी की स्किन को संरक्षित करने के लिए जस्ता, एसिड और अल्कोहल जैसे उत्पादों का उपयोग किया है।

    Latest Posts

    Don't Miss

    Stay in touch

    To be updated with all the latest news, offers and special announcements.