31.7 C
Delhi
Saturday, April 20, 2024
More

    Latest Posts

    बिन सोचे समझे अजय देवगन ने मारी थी इन ब्लॉकबस्टर मूवी में लात,अब हाथ में रह गया बस मलाल

    अजय देवगन हिंदी फिल्‍मों के मशहूर अभिनेता, निर्देशक और निर्माता हैं। अजय का जन्‍म 2 अप्रैल 1969 को दिल्‍ली के एक पंजाबी परिवार में हुआ था। उनके परिवार का बॉलीवुड से बहुत की करीबी का रिस्‍ता रहा है। देवगन के पिता, वीरू देवगन, एक स्टंट कोरियोग्राफर और एक्शन-फिल्म निर्देशक हैं। तो वहीं उनकी माँ वीणा, फिल्म निर्माता हैं। उनके भाई, अनिल देवगन भी एक फिल्म निर्माता और पटकथा लेखक हैं।

    अजय देवगन ने अपने जीवन में न जाने कितनी ही हिट मूवीज क्यू ना दी हो,लेकिन कुछ ऐसी फिल्में हैं, जिन्हें छोड़ने का उन्हें आज भी पछतावा होगा। इन फिल्मों में शाहरुख खान की ‘करण अर्जुन’ से लेकर रणवीर सिंह की ‘पद्मावत’ का नाम भी शामिल है।

    68वें राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कारों (68th National Film Awards) में बॉलीवुड एक्टर अजय देवगन (Ajay Devgn) को उनकी फिल्म ‘तान्हाजी: द अनसंग वॉरियर (Tanhaji: The Unsung Warrior)’ के लिए बेस्ट एक्टर का पुरस्कार मिला है।

    साल 2020 में रिलीज हुई ‘तान्हाजी’ दर्शकों के बीच खासी लोकप्रिय हुई थी। इस फिल्म ने बॉक्स ऑफिस पर भी धुंआदार कमाई की थी।

    साल 1991 में आई फिल्म ‘फूल और कांटे’ से फिल्म इंडस्ट्री में अपने कदम रखने वाले अजय देवगन ने यूं तो अपने करियर में कई सुपरहिट फिल्में की हैं।

    लेकिन कई ऐसी फिल्में भी हैं जिन्हें अजय देवगन ने ठुकरा दिया था। हालांकि यह फिल्में बाद में बॉक्स ऑफिस पर ब्लॉकबास्टर साबित हुई थीं।

    शाहरुख खान, काजोल और रानी मुखर्जी स्टारर फिल्म ‘कुछ कुछ होता है’ साल 1998 में रिलीज हुई है। कॉलेज रोमांस पर बनी इस फिल्म का ऑफर सबसे पहले अजय देवगन को मिला था। लेकिन इस फिल्म को एक्टर ने ठुकरा दिया था। बाद यह फिल्म सुपरहिट साबित रही थी। इस फिल्म के गाने आज भी लोगों को जेहन में बसे हुए हैं।

    साल 2018 में रिलीज हुई फिल्म ‘पद्मावत’ में अलाउद्दीन खिलजी के किरदार के लिए पहले अजय देवगन से संपर्क किया गया था। हालांकि डेट इशू के कारण अजय ने इस फिल्म को करने से मना कर दिया।

    जिसके बाद रणवीर सिंह ने यह किरदार निभाया। इस फिल्म ने ना सिर्फ बॉक्स ऑफिस पर 500 करोड़ रुपये की छप्परफाड़ कमाई की थी, बल्कि कई बड़े अवार्ड भी अपने नाम किए थे।

    साल 1993 में रिलीज हुई फिल्म ‘डर’ बॉक्स ऑफिस पर सुपरहिट रही थी। इस फिल्म ने शाहरुख खान को बड़ा स्टार बना दिया था। लेकिन आपको यह जानकर हैरानी होगी कि इस फिल्म के लिए मेकर्स की पहली पसंद शाहरुख नहीं बल्कि अजय देवगन थे। हालांकि किसी दूसरी फिल्म की शूटिंग के कारण अजय ने इस फिल्म को करने से मना कर दिया था।

    फिल्म ‘बॉजीराव मस्तानी’ ने रणवीर सिंह को इंडस्ट्री के टॉप एक्टर्स की लिस्ट में शामिल कर दिया था। 2015 में रिलीज हुई बाजीराव मस्तानी का ऑफर पहले एक्टर अजय देवगन को ऑफर हुआ था, लेकिन अपने बिजी शेड्यूल के चलते उन्होंने इस फिल्म को करने से मना कर दिया था।

    साल 1995 में रिलीज हुई फिल्म ‘करण अर्जुन’ अगर आज भी टीवी पर आती है तो लोगों को इसे देखने से मन नहीं भरता। इस फिल्म की कहानी लोगों के दिलों को छू गई थी। लेकिन आपको ये जानकर हैरानी होगी कि सलमान खान के किरदार के लिए मेकर्स की पहली पसंद अजय देवगन थे।

    हालांकि राकेश रोशन के साथ कुछ क्रिएटिव मतभेदों के कारण अजय देवगन ने इस फिल्म को छोड़ दिया था, बाद में सलमान ने उनकी जगह ली।

    Latest Posts

    Don't Miss

    Stay in touch

    To be updated with all the latest news, offers and special announcements.