16.7 C
Delhi
Sunday, February 25, 2024
More

    Latest Posts

    Dream girl ने ठुकराया इस अभिनेता का प्यार, टूटे दिल ने लिया एक बहुत ही अलग फैसला

    हेमा मालिनी (16 अक्टूबर 1948) एक भारतीय अभिनेत्री, लेखिका, फिल्म-निदेशक, नृत्यांगना और राजनेता हैं। इन्होंने अपने फिल्मी करियर का आरम्भ राज कपूर के साथ फ़िल्म ‘सपनों का सौदागर’ से की वे ‘ड्रीमगर्ल’ नाम से प्रसिद्ध हैं। 1981 में इन्होंने अभिनेता धर्मेन्द्र से विवाह किया। ये अब भी फ़िल्मों में सक्रिय हैं। हेमा मालिनी वर्तमान में मथुरा (उत्तर प्रदेश) से भारतीय जनता पार्टी की लोकसभा की सांसद हैं।

    बॉलिवुड जगत को एक से बड़ के एक मूवी देने वाले sanjeev kumar काफी फैमस है । काफी कम लोग जानते है की उनका नाम में हुआ था। कम ही लोग जानते हैं कि उनका असली नाम हरिभाई जरीवाला था और दोस्त उन्हें हरि भाई के नाम से पुकारते थे।

    लेकिन फिल्मों में आने के लिए उन्होंने अपने नाम बदल लिया था। संजीव कुमार फिल्मों के साथ-साथ अपनी पर्सनल लाइफ को लेकर भी खूब चर्चा में रहे है।

    कहा जाता है कि वे हेमा मालिनी (Hema Malini) से बेइंतहा मोहब्बत करते थे और शादी करना चाहते थे, लेकिन ड्रीम गर्ल के घरवालों को यह रिश्ता मंजूर नहीं था। रिश्ता ठुकरा देने के बाद संजीव कुमार ने ताउम्र शादी न करने का फैसला लिया था। हालांकि, एक एक्ट्रेस यानी सुलक्ष्णा पंडित उन्हें दिलोजान से चाहती थी लेकिन संजीव कुमार ने उन्हें नहीं अपनाया।

    1972 में आई फिल्म सीता और गीता में संजीव कुमार ने हेमा मालिनी के साथ पहली काम किया था। हालांकि, इस फिल्म में धर्मेंद्र भी थे। शूटिंग सेट पर संजीव, हेमा को देखते ही अपना दिल हार बैठे थे।

    संजीव कुमार, हेमा मालिनी से इस कदर प्यार करते थे कि रिश्ता लेकर उनके घर तक पहुंच गए थे। लेकिन हेमा मालिनी की मां ने यह कहकर शादी की प्रपोजल ठुकरा दिया था कि वे अपनी बेटी की शादी बिरादरी वाले के साथ करेगी।

    कहा जाता है कि हेमा मालिनी भी उस वक्त संजीव कुमार को पसंद करने लगी थी लेकिन मां के फैसले के आगे वे कुछ नहीं कर सकी। हेमा से रिश्ता न होने पर संजीव कुमार को बड़ा धक्का लगा था और इसके बाद उन्होंने कभी भी शादी न करने का फैसला लिया था।

    फिल्म इंडस्ट्री में संजीव कुमार के लिए यह बात काफी मशहूर थी कि वे काफी कंजूस थे और औरतों पर शक करते थे। उन्हें लगता था कि औरतें उनके करीब इसलिए आना चाहती थी कि वे उनकी दौलत हथिया सके।

    संजीव कुमार ने अपने करियर में कई किरदार निभाए। आज भी उन्हें शोले के ठाकुर के नाम से जाता है। वहीं, एक फिल्म में उन्होंने 9 कैरेक्टर प्ले किए। 1970 में आई फिल्म खिलौना में उन्होंने पागल का किरदार निभाया था। वहीं, फिल्म दस्तक में उन्हें अपने रोल के लिए नेशनल अवॉर्ड मिला था।

    संजीव कुमार ने अपने करियर के शुरुआत में गुजराती नाटकों में काम किया था। उन्होंने फिल्म हम हिन्दुस्तानी से बॉलीवुड में कदम रखा था। इस फिल्म में सुनील दत्त और आशा पारेख लीड रोल में थे।

    संजीव कुमार ने हमेशा स्क्रीन पर अपने किरदारों के साथ प्रयोग किया। उन्होंने आंधी, शोले, अनामिका, कोशिश, अंगूर, खिलौना, उलझन, नौकर, मौसम, त्रिशूल, जानी दुश्मन, नमकीन, पति पत्नी और वो, हीरो, शतरंज के खिलाड़ी, अनोखी रात, दासी, अनहोनी, सत्यकाम जैसी कई फिल्मों में काम किया।

    Latest Posts

    Don't Miss

    Stay in touch

    To be updated with all the latest news, offers and special announcements.