21.1 C
Delhi
Monday, December 5, 2022
More

    Latest Posts

    हरियाणा के इन छात्रों ने कबाड़ से बना डाली कार और बाइक, महज 25000 में किया तैयार

    हरियाणा के युवा हर क्षेत्र में सफलता के झंडे गाड़ रहे हैं। छात्र एक से बढ़कर एक नए-नए अविष्कार कर रहे हैं। धांगड़ के राजकीय बहुतकनिकी संस्थान (State Polytechnic Institute of Dhangad दिन-प्रतिदिन कामयाबी के नए मुकाम हासिल कर रहा है। यहां के मैकेनिकल विभाग (Students from mechanical department) के अंतिम वर्ष के छात्रों ने कबाड़ के सामान से और कमाल की तकनीक से ई-प्रोजेक्ट्स (e-projects) बनाए हैं।

    संस्थान के अरुण, आकाश व इनके साथी छात्रों ने मिलकर छः महीने की कड़ी मेहनत से बिजली से चलने वाली कार बनाई है और इसकी खासियत यह है कि इसको बनाने में ज्यादा इस्तेमाल स्क्रैप यानी कबाड़ का किया है।

    वहीं आपको बता दें कि कबाड़ से बनी यह कार दिखने में काफी सुंदर है और इसकी तकनीक भी काफी अच्छी है और इसकी (car from scrap) कीमत बेहद कम है। जहां लोग लाखों की कार खरीदते हैं वहीं इसकी कीमत महज 65,000 रुपए है। एक बार की चार्जिंग में यह करीब 30 किलोमीटर तक चलती है जिसमें 60 बोल्ट की बैटरी एवं 28 एम्पीयर करंट का समावेश है।

    वहीं विभाग के एक अन्य छात्रों के ग्रुप मिनाल, अशद व इनके साथी छात्रों ने मिलकर बहुत ही आकर्षक और सुंदर डिजाइन वाली बिजली से चलने वाली मोटरसाइकिल बनाई है। स्क्रैप से बनी यह बाइक केवल 25,000 रुपए में तैयार की गई है। इसमें 48 वोल्ट की बैटरी एवं 7 एम्पीयर करंट का समावेश है।

    जीपीएस लगा स्मार्ट बैग भी बनाया

    राकेश, पंकज व उनके साथी छात्रों ने तो कमाल ही कर दिया। फ्रिजर तो अब तक आपने घरों में ही देखा होगा लेकिन इन छात्रों ने मिलकर एक ऐसा स्मार्ट थैला (smart bag) बनाया है जोकि हर इंसान के दैनिक जीवन में उपयोग होगा।

    थैले की खासियत जानकर तो आप हैरान ही रह जायेंगे क्योंकि इस थैले में एक छोटा फ्रीजर लगा हुआ है जो सामान जैसे फल, सब्जियों का टम्परेचर मैनटेन रखता है इसमें एक जीपीएस भी लगाया है जिससे आपकी एवं थैले की लोकेशन आसानी से पता चल जायेगी। इसमें भारतोलक सुविधा भी है जो सामान की मात्रा भी दर्शाएगा।

    मिलेंगी यह सुविधाएं

    इसके अलावा इसमें एक चार्जिंग पॉइंट भी है जो इमरजेंसी के समय में कारगर साबित होगा। साथ ही इसमें एक ब्लूटूथ (bluetooth) भी दिया गया है जिससे सबका मनोरंजन होगा। वही राजकीय बहू तकनीकी संस्थान के छात्रों के एक ग्रुप में आज इंटरनेट के प्रयोग और गति को देखते हुए एक वाईफाई सिस्टम बनाया है। इसकी कुल लागत एक हजार रुपए आई है।

    Latest Posts

    Don't Miss

    Stay in touch

    To be updated with all the latest news, offers and special announcements.