35.4 C
Delhi
Friday, March 29, 2024
More

    Latest Posts

    जानें, क्या है हरियाणा के बादलों का पाकिस्तान से कनेक्शन, गलत साबित हो रहा मौसम विभाग का पूर्वानुमान

    एक तरफ हरियाणा बारिश के लिए तरस गया है तो वहीं अब मानसून को लेकर (Monsoon in Haryana) पाकिस्तान कनेक्शन समाने आ रहा है। कश्मीर को तो पाकिस्तान छीनना चाहता है। लेकिन (weather update) अब तो हरियाणा के हिस्से के बादल भी पाकिस्तान में बरस गए (part of Haryana rained in Pakistan) और हरियाणावासी केवल आसमान से आस लगाए बैठे रहे। हरियाणा के दक्षिणी व पश्चिमी क्षेत्र में दक्षिण पश्चिम मानसून की वर्षा का हर दिन इंतजार किया जा रहा है।

    मौसम में हो रहे इतने फेर बदल के कारण अब तो मौसम विभाग का पूर्वानुमान भी गलत साबित होता दिख रहा है। लेकिन अब मौसम वैज्ञानिकों की ओर से नए तथ्य सामने आ रहे हैं। इसके अनुसार हरियाणा के हिस्से के बादल अब पाकिस्तान में बरस रहे हैं।

    मौसम विभाग ने छः जुलाई को भारी बारिश का पूर्वानुमान जारी किया था लेकिन अचानक बादलों का मूवमेंट उत्तरी हरियाणा की तरफ हो गया और पाकिस्तान में बरसात हो गई।

    क्योंकि अरब सागर से तो मानसूनी हवाएं ठीक चल रही है लेकिन पाकिस्तान में बना काम दबाव का क्षेत्र इन हवाओं को प्रभावित कर रहा है। जिसकी वजह से पाकिस्तान में बादल बरस रहे हैं। 

    इस कारण हुई पाकिस्तान में बार

    हरियाणा कृषि विद्यालय के कृषि मौसम विज्ञान विभाग के अध्यक्ष डॉ. मदन खिचड़ ने बताया कि बंगाल की खाड़ी की तरफ से नमी वाली हवाओं के उत्तराखंड की तरफ से आने से हरियाणा के उत्तर क्षेत्र के जिलों यमुनानगर, अंबाला, पंचकुला-चंडीगढ़, कुरूक्षेत्र, करनाल जिलों में 6 से 8 जुलाई के दौरान कहीं कहीं हल्की से मध्यम तथा कुछ स्थानों पर तेज बरसात हुई। लेकिन, राज्य के अन्य क्षेत्रों दक्षिण व पश्चिमी क्षेत्र के जिलों में इस दौरान दिए गए मौसम पूर्वानुमान अनुसार बारिश नहीं हुई। 

    बारिश न होने की मुख्य वजह पाकिस्तान के उत्तर में एक लो प्रेशर एरिया बनने से अरब सागर से आने वाली नमी की हवाओं ने गुजरात, राजस्थान से होते हुए पाकिस्तान की ओर रुख कर लिया। जिसकी वजह से पाक के दक्षिण पश्चिम क्षेत्रों में जमकर बारिश हुई।

    फिर बन रहा बारिश का योग

    जानकारी के अनुसार मानसून टर्फ जैसलमेर, कोटा, जबलपुर, कलिंगापट्नम से होता हुआ बंगाल की खाड़ी तक बना हुआ है। जिससे बंगाल की खाड़ी की तरफ से मानसून हवाई चलने से तथा दक्षिण पश्चिमी राजस्थान पर एक साइक्लोनिक सर्कुलेशन बनने से अरब सागर की तरफ से नमी वाली हवा हरियाणा की तरफ आ सकती हैं जिसके चलते 9 से 11 जुलाई के दौरान गरज चमक व तेज हवाओं के साथ राज्य के ज्यादातर क्षेत्रों में बारिश की संभावना बन रही है। इस दौरान कुछ स्थानों पर भारी बारिश होने की भी संभावना है।

    Latest Posts

    Don't Miss

    Stay in touch

    To be updated with all the latest news, offers and special announcements.