Categories: Random

हरियाणा में होगा विदेश का एहसास, शुरू होने वाले हैं दो बड़े प्रोजेक्ट्स, दुबई और एस्सेल वर्ल्ड की तर्ज पर बनेगी यह सिटी

हरियाणा में एक के बाद एक बड़े बड़े प्रोजेक्ट्स पर काम किया जा रहा है जिससे राज्य का विकास हो और साथ ही अर्थव्यवस्था भी मजबूत हो। ऐसे में जल्दी ही हरियाणा में ग्लोबल सिटी का निर्माण किया जाएगा। दुबई के बिजनेस बे की तर्ज पर इस ग्लोबल सिटी को बनाया जाएगा। सिर्फ इतना ही नहीं मुंबई के एस्सेल वर्ल्ड की तरह हरियाणा में भी एक एम्यूजमेंट सिटी बनाई जायेगी। इसको लेकर सरकार योजना की भी तैयारी में जुट गई है। उम्मीद है कि जल्दी ही इस प्रोजेक्ट पर काम शुरू हो जाएगा। 

हरियाणा के डिप्टी सीएम दुष्यंत चौटाला ने खुद इसके बारे में बताया है। इसके लिए HSIIDC के अधिकारियों के साथ बैठक भी हो चुकी है। इसके बाद उन्होंने अधिकरियों को इस प्रोजेक्ट के लिए योजना तैयार करने के भी निर्देश दे दिए हैं। अब जल्द ही इस प्रोजेक्ट भी काम भी शुरू कर दिया जाएगा।

जानकारी के अनुसार यह ग्लोबल सिटी गुरुग्राम और द्वारका एक्सप्रेस-वे के पास बनाई जाएगी। वहीं मुंबई के एस्सेल वर्ल्ड की तर्ज पर एक एम्यूजमेंट सिटी का भी निर्माण किया जाएगा। कहा जा रहा है कि इस ग्लोबल सिटी के आगे दुबई का बिजनेस बे की चमक भी फीकी पड़ने वाली है। सरकार का उद्देश्य है कि प्रदेश में ही अंतरराष्ट्रीय बाजार विकसित करे। इसलिए अब प्रदेश में बिजनेस टावर बनाने का काम किया जा रहा है।

मिलेंगी वर्ल्ड क्लास फैसिलिटी

वैश्विक स्तर की सुविधाओं को विकसित करने के लिए डिप्टी सीएम ने अधिकारियों को निर्देश जारी कर दिए हैं। इसके लिए मेगा प्रोजेक्ट भी तैयार किया गया है जिसमें एम्यूजमेंट सिटी और विजन सिटी की संभावनाओं को तलाशने की बात कही गई है। विजन सिटी में फर्नीचर, गिफ्ट, ज्वेलरी से जुड़ी ही बड़ी मार्केट बनाए जाने का प्रस्ताव रखा गया है। वहीं एम्यूजमेंट सिटी में मनोरंजन और ज्ञान देने वाली जगहों को बनाया जाने वाला है।

सरकार देगी एक हजार एकड़ जमीन

कहा जा रहा है कि इस ग्लोबल सिटी को एक हजार एकड़ की जमीन पर बनाया जाएगा। इस नए प्रोजेक्ट के बारे में डिप्टी सीएम ने बताया कि इस बिजनेस टावर को गुरुग्राम और द्वारका एक्सप्रेस-वे के पास बनाया जाएगा और इसे ग्लोबल सिटी का नाम दिया जाएगा।

सरकार ही ग्लोबल सिटी प्रोजेक्ट के लिए एक हजार एकड़ जमीन मुहैया कराएगी। वहीं डिप्टी सीएम दुष्यंत चौटाला ने भी इस योजना पर तुरंत कार्य शुरू करने के निर्देश जारी कर दिए हैं। वहीं अधिकारियों को अंतर्राष्ट्रीय डेवलपर्स से बातचीत करने को कहा है ताकि मार्केट को मॉडर्न स्तर पर बनाया जा सके। अनुमान है कि जल्दी ही इस योजना पर काम शुरू हो जाएगा।

Rajni Thakar

Recent Posts

Whatsapp पे भेजे गए मैसेज को किआ जा सकेगा एडिट। जल्द आएगा ये नया फीचर

वॉट्सऐप एक ऐसे फीचर पर काम कर रहा है जिससे यूज़र्स भेजे गए मैसेज को…

2 years ago

स्त्री यहाँ न आना !! जानिए- देश का कौन सा शहर है महिलाओ के लिए सबसे असुरक्षित?

भारत के कई शहरों में क्राइम के आंकड़ें लगातार बढ़ते जा रहे हैं. अगर बड़े…

2 years ago

अजूबा: चिम्पैंजी ने ऑनलाइन मंगाया पिज्ज़ा, फिर हाथ में पैसे लेकर खड़े जानवर को देख घबरा गया डिलीवरी ब्वॉय

बंदर, चिंपैंजी, गोरिल्ला इन जानवरों को इंसानों का पूर्वज कहा जाता है. आज भी इन…

2 years ago

चाची को साइकिल पर बैठा चले चाचा जी और फिर हुआ कुछ ऐसा की अगले सेकंड मिले नहर में देखिए वीडियो

बुजुर्ग लोगों की मस्ती से जुड़े वीडियो भी सोशल मीडिया पर खूब ध्यान खींचते हैं.…

2 years ago

सपना चौधरी के 52 गज का दामन पर नाचने लगा ‘रावण’, वायरल हो गया डांस वीडियो

एक तरफ बालीवुड फिल्म आदिपुरुष में रामायण के किरदारों उनके हाव-भाव को लेकर देशभर में…

2 years ago

अजब प्रेम की गजब कहानी:62 साल के चाचाजी को दिल दे बैठी ये लड़की, हैरान कर देगी आपको ये लव स्टोरी ।

सोशल मीडिया में अभी एक कथित प्रेमी-प्रेमिका का वीडियो जमकर देखा जा रहा है. इसमें…

2 years ago