15.1 C
Delhi
Sunday, February 25, 2024
More

    Latest Posts

    फरीदाबाद में बनाया जा रहा है बुजुर्गों को शिकार, साइबर ठगी के चलते चलाया जागरूकता अभियान

    फरीदाबाद में आय दिन साइबर ठगी के मामले देखने को मिलते हैं । ये साइबर ठग वाले लोग बुजुर्ग लोगों को सबसे ज्यादा निशाने पर रखते हैं। बुजुर्ग लोगों से पैसे लूटना इनके लिए बेहद आसान होता है। फरीदाबाद में सबसे ज्यादा इस तरह के मामले देखने को मिलते हैं और ये मामले बढ़ते ही जा रहे हैं । ऐसी घटनाओं की संख्या को रोकने के लिए जागरूकता अभियान चलाया जा रहा है।



    आपको बता दें सीनियर सिटीजन फोरम द्वारा आयोजित इस कार्यक्रम इलेक्ट्रॉनिक्स एवं सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय के अंतर्गत बैंकों व वित्तीय संस्थाओं के संयुक्त उद्यम, हार्डिकोन लिमिटेड द्वारा दिया गया। कार्यक्रम में साइबर सुरक्षा, ऑनलाइन सेवाएं तथा मोबाइल एप्स के बारे में विशेष रूप से जानकारी दी गई।



    हार्डिकोन लिमिटेड के प्रोजेक्ट हेड एके भटनागर, प्रोजेक्ट को-ऑर्डिनेटर अरुण साहनी एवं अखिल भटनागर ने मोबाइल एप्स द्वारा डॉक्टर का अपॉइंटमेंट, ओला, उबर आदि की बुकिंग तथा अमेजॉन व फ्लिपकार्ट से सामान मंगवाने के बारे में जानकारियां दी। उन्होंने बुजुर्गों के प्रश्नों के उत्तर दिए तथा किसी प्रलोभन भरी काल से बचने की चेतावनी दी। विशेषज्ञों ने कहा कि किसी भी अनजान नंबर से कॉल आने पर ओटीपी न बताएं और ना ही अपना पासवर्ड आदि की निजी जानकारी किसी से शेयर न करें। किसी लिंक पर क्लिक करने से पहले उसके बारे में पूरी जानकारी प्राप्त कर लें।


    बता दें कि साइबर ठगों के निशाने पर औद्योगिक नगरी के बुजुर्ग हैं। इस माैके पर राज्य मंत्री कृष्ण पाल गुर्जर के निजी सचिव डॉ. कौशल बाटला, फोरम के प्रधान डीके बक्शी, बीके खन्ना, एचएन कुमार, वाईएस क्वात्रा, रविंद्र शर्मा, पीएन नागपाल, डीके जैन, जेआर तुतलानी, पीएल बत्रा, आर के शर्मा, ब्रह्म कमल, ललित खन्ना, बीएम कालरा, एसके थापर, जेएस कौशल, वीपी गुप्ता, राजेश अरोड़ा आदि उपस्थित थे।

    Latest Posts

    Don't Miss

    Stay in touch

    To be updated with all the latest news, offers and special announcements.