30.6 C
Delhi
Tuesday, April 23, 2024
More

    Latest Posts

    अब हरियाणा की नहरों से पैदा होगी बिजली, सरकार ने बनाया यह प्लान

    हरियाणा के बिजली मंत्री रणजीत सिंह ने कहा है कि प्रदेश में सौर ऊर्जा पर (Power Plants on tha Canals of Haryana) विशेष ध्यान दिया जा रहा है। ऊर्जा विभाग द्वारा प्रदेश की नहरों पर सोलर पैनल के जरिये पावर प्लांट लगाने का प्रस्ताव (Proposal to set up power plants on the canals of the state through solar panels) तैयार किया जा रहा है। फतेहाबाद ब्रांच पर भी सोलर पैनल लगाए जाने का प्रस्ताव है।

    बिजली मंत्री फतेहाबाद के लघु सचिवालय में आयोजित जिला विकास एवं निगरानी समिति (डी प्लान) बैठक की अध्यक्षता कर रहे थे।

    बिजली मंत्री रणजीत सिंह ने कहा कि बिजली उत्पादन के लिए प्रदेश में चार जगहों पर पराली आधारित प्लांट लगाए जाएंगे। इनमें फतेहाबाद में भी एक प्लांट लगाया जाएगा। उन्होंने बताया कि इन प्लांट्स में न केवल बिजली का उत्पादन होगा बल्कि कंप्रेस्ड बायो गैस भी उत्पादित की जाएगी।

    जिला विकास एवं निगरानी समिति की बैठक में विकास कार्यों दी मंजूरी

    हरियाणा के बिजली रणजीत सिंह की अध्यक्षता में आयोजित जिला विकास एवं निगरानी समिति (डी प्लान) की बैठक 14 करोड़ 86 लाख रुपये के कार्यो को स्वीकृति प्रदान की गई।

    बिजली मंत्री ने अधिकारियों को निर्देश दिए कि विकास कार्य तय समय में ही पूरे कर लिए जाएं ताकि ग्रांट लैप्स न हो। विकास कार्यों में गुणवत्ता बरकरार रखी जाए। विभाग के अधिकारी डी-प्लान के तहत करवाए जाने वाले निर्माण कार्यों में तेजी दिखाएं और सकारात्मक सोच के साथ कार्य करते हुए निर्माण कार्यों का समय-समय पर निरीक्षण करें।

    उन्होंने कहा कि सभी विभाग आपसी तालमेल स्थापित करते हुए डी प्लान के तहत किए जा रहे विकास कार्यों को गंभीरता से पूरा करवाएं। अगर कहीं पर कोई समस्या आती है तो उनके संज्ञान में लाया जाए। जिला विकास योजना के तहत वित्त वर्ष 2022-23 में विभिन्न विकास कार्यों पर 14 करोड़ 86 लाख 32 हजार रुपये की राशि खर्च की जाएगी।

    उन्होंने बताया कि इस राशि में से ग्रामीण क्षेत्र में 11 करोड़ 55 लाख 48 हजार रुपये तथा शहरी क्षेत्रों में 3 करोड़ 30 लाख 84 हजार रुपये खर्च किए जाएंगे। बैठक में फतेहाबाद के विधायक दुड़ाराम, रतिया के विधायक लक्ष्मण नापा व उपायुक्त प्रदीप कुमार मौजूद रहे।

    Latest Posts

    Don't Miss

    Stay in touch

    To be updated with all the latest news, offers and special announcements.