Categories: Random

कड़ी मेहनत के बलबूते हरियाणा की इस बेटी ने किया प्रदेश का नाम रोशन, देश की होनहार IPS अधिकारी में है शुमार

आज के समय में बेटियां हर वो चीज हासिल कर सकती हैं, जो वह चाहती हैं। हर क्षेत्र में वह अपने नाम के झंडे गाड़ रही हैं। खेल हो या देश की रक्षा में भागीदारी, हर जगह बेटियों ने कमाल कर दिखाया है। ऐसी एक बेटी को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ‘स्वॉर्ड ऑफ ऑनर’ से नवाजा (Ranjeeta Sharma was awarded the Sword of Honour) है। भारतीय पुलिस सेवा के RR-72 बैच की अधिकारी रंजीता शर्मा ने ट्रेनिंग के दौरान गृह मंत्रालय का IPS एसोसिएशन स्वॉर्ड आफ ऑनर का अवार्ड प्राप्त किया है। वह देश की पहली महिला अधिकारी हैं जिन्हें स्वॉर्ड ऑफ ऑनर से (Ranjeeta Sharma is the first woman officer of the country to be awarded the Sword of Honor) नवाजा गया है।

हरियाणा के रेवाड़ी के गांव डहीना की बेटी रंजीता शर्मा 2019 IPS अधिकारी हैं। आउटडोर ट्रेनिंग के आधार पर यह अवार्ड दिया जाता है। 31 जुलाई को प्रधानमंत्री ने रंजीता से पूछा था कि इस उपलब्धि के बाद उन्हें आसपास की बेटियों में क्या बदलाव नजर आया।

इस पर रंजीता ने कहा कि अपनी बेटियों को प्रेरित करने के लिए कई परिजनों ने उन्हें बुलाया। उन्होंने कहा कि अगर बदलाव लाने में वह कोई भूमिका निभा सकती हैं तो उनको काफी खुशी होगी। अगर वह एक बेटी को भी बदल सकें तो यह उनकी अच्छी किस्मत होगी।

आईपीएस बैच 2019 RR-72 में देशभर से कुल 144 प्रशिक्षु अधिकारी है। ट्रेनिंग के दौरान रंजीता ने कुल 50 ट्रॉफियों में से आठ ट्रॉफी अपने नाम की थी।

नरेंद्र मोदी ने रंजीता से विशेष रूप से बातचीत की

पत्रकार बनना चाहती थी रंजीता

दीक्षांत समारोह में पीएम नरेंद्र मोदी ने पूरे बैच को संबोधित किया था। इस दौरान उन्होंने रंजीता से विशेष रूप से बातचीत की। उन्होंने पीएम को बताया कि वह पत्रकारिता के क्षेत्र में आगे बढ़ना चाहती थी लेकिन पुलिस सेवा में आ गई।

आईटी फील्ड में किया 9 साल काम

रंजीता ने बताया कि आईटी फील्ड में उन्होंने नौ साल काम किया। लेकिन वह कुछ ऐसा करना चाहती थी जिसका व्यापक असर समाज पर पड़े।

वहीं प्रधानमंत्री ने रंजीता से सवाल पूछते हुए कहा कि आपके क्या कोई ऐसी प्लानिंग बनाई है, जिससे पूरे पुलिस प्रशासन में बदलाव आ सके। इस पर रंजीता ने कहा कि पुलिस सुधारों को लेकर अंतिम दम तक प्रयास करते रहेंगे।

प्रधानमंत्री ने दी यह सलाह

अपनी कामयाबी का श्रेय रंजीता ने अपने माता-पिता और दादा को दिया। रंजीता को सलाह देते हुए प्रधानमंत्री ने कहा कि आपकी जहां पर भी ड्यूटी हो आप जाकर लड़कियों से मिले। उनको योग कराएं। बगीचे में ले जाकर उन्हें योग की शिक्षा दें। 

जनता की दोस्त है पुलिस

इस दौरान रंजीता ने कहा कि अगर किसी काम को आप मन से करोगे तो कामयाबी जरूर मिलेगी। उन्होंने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को विश्वास दिलाते हुए कहा कि वह पुलिस सुधारों को लेकर हर संभव प्रयास करेगी। वहीं लोगों के बीच में भी विश्वास पैदा करेगी कि पुलिस जनता की दोस्त है।

Rajni Thakar

Recent Posts

Whatsapp पे भेजे गए मैसेज को किआ जा सकेगा एडिट। जल्द आएगा ये नया फीचर

वॉट्सऐप एक ऐसे फीचर पर काम कर रहा है जिससे यूज़र्स भेजे गए मैसेज को…

1 year ago

स्त्री यहाँ न आना !! जानिए- देश का कौन सा शहर है महिलाओ के लिए सबसे असुरक्षित?

भारत के कई शहरों में क्राइम के आंकड़ें लगातार बढ़ते जा रहे हैं. अगर बड़े…

1 year ago

अजूबा: चिम्पैंजी ने ऑनलाइन मंगाया पिज्ज़ा, फिर हाथ में पैसे लेकर खड़े जानवर को देख घबरा गया डिलीवरी ब्वॉय

बंदर, चिंपैंजी, गोरिल्ला इन जानवरों को इंसानों का पूर्वज कहा जाता है. आज भी इन…

1 year ago

चाची को साइकिल पर बैठा चले चाचा जी और फिर हुआ कुछ ऐसा की अगले सेकंड मिले नहर में देखिए वीडियो

बुजुर्ग लोगों की मस्ती से जुड़े वीडियो भी सोशल मीडिया पर खूब ध्यान खींचते हैं.…

1 year ago

सपना चौधरी के 52 गज का दामन पर नाचने लगा ‘रावण’, वायरल हो गया डांस वीडियो

एक तरफ बालीवुड फिल्म आदिपुरुष में रामायण के किरदारों उनके हाव-भाव को लेकर देशभर में…

1 year ago

अजब प्रेम की गजब कहानी:62 साल के चाचाजी को दिल दे बैठी ये लड़की, हैरान कर देगी आपको ये लव स्टोरी ।

सोशल मीडिया में अभी एक कथित प्रेमी-प्रेमिका का वीडियो जमकर देखा जा रहा है. इसमें…

1 year ago