21.1 C
Delhi
Monday, December 5, 2022
More

    Latest Posts

    एक साल के अंदर हरियाणा के इन 4 जिलों में खुलेंगे मेडिकल कॉलेज, सितंबर में पूरा होगा निर्माण

    हरियाणा के मुख्य सचिव संजीव कौशल ने कहा कि प्रदेश के लोगों को बेहतर चिकित्सा सेवाएं प्रदान करने के लिए राज्य सरकार ने 2025 तक प्रत्येक जिले में एक मेडिकल कॉलेज स्थापित करने (Medical colleges will open in 4 districts of Haryana) का निर्णय लिया है। यह जानकारी कौशल ने राज्य में स्थापित होने वाले सरकारी मेडिकल कॉलेजों के लिए उपकरणों (Procurement of equipment for Government Medical Colleges) की खरीद को अंतिम रूप देने के संबंध में चिकित्सा शिक्षा और अनुसंधान विभाग के लिए गठित सचिवों की कमेटी की बैठक की अध्यक्षता के बाद दी।

    उन्होंने बताया कि चार मेडिकल कॉलेज नामतः नारनौल के कोरियावास, जींद, करनाल और भिवानी में स्थापित किये जा रहे हैं का निर्माण कार्य एक वर्ष के भीतर पूरा कर लिया जाएगा।

    नारनौल के कोरियावास में स्थापित किए जा रहे मेडिकल कॉलेज का निर्माण कार्य दिसंबर तक पूरा कर लिया जाएगा जबकि जींद, करनाल के मेडिकल कालेज का निर्माण कार्य 9 महिनों में और भिवानी मेडिकल कॉलेज का निर्माण कार्य सितंबर 2023 के तक पूरा कर लिया जाएगा।

    उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री मनोहर लाल भी 2025 तक प्रत्येक जिले में एक मेडिकल कॉलेज स्थापित करने के लक्ष्य की प्राप्ति तय समय पर पुर्ण करने लगातार इसकी समीक्षा करते हैं।

    मुख्य सचिव ने चिकित्सा उपकरणों की खरीद, स्थापित करने व उनके रखरखाव के कार्य को केन्द्रीय सार्वजनिक क्षेत्र के उपक्रमों की एजेंसियों से करवाने के निर्देश दिये।

    उन्होंने संबंधित अधिकारियों को समयबद्ध ढंग से कार्य करने पुरा करने व राज्य भर के सभी सरकारी मेडिकल कॉलेजों और अस्पतालों में भविष्य में उपकरण प्रबंधन, सहायता और क्षमता निर्माण के लिए एक नालेज पार्टनर के रूप में स्वर्ण जयंती हरियाणा वित्तीय प्रबंधन संस्थान के साथ साझेदारी करने के भी निर्देश दिये।

    बैठक में नगर एवं ग्राम नियोजन विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव देवेंद्र सिंह, विकास एवं पंचायत विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव अमित झा, वित्त विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव, टीवीएसएन प्रसाद, लोक निर्माण (बी एंड आर) विभाग के  अतिरिक्त मुख्य सचिव, अनुराग रस्तोगी, चिकित्सा शिक्षा और अनुसंधान विभाग की अतिरिक्त मुख्य सचिव, जी अनुपमा और जनस्वास्थ्य एवं अभियांत्रिकी विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव, ए के सिंह सहित अन्य वरिष्ठ अधिकारी उपस्थित रहे।

    Latest Posts

    Don't Miss

    Stay in touch

    To be updated with all the latest news, offers and special announcements.