21.1 C
Delhi
Monday, December 5, 2022
More

    Latest Posts

    हरियाणा के इन उद्यमियों को मिलेगी तकनीकी सुविधाएं, इस जिले में बनेगा Ideal Industrial Estate

    हरियाणा के गृह एवं स्वास्थ्य मंत्री अनिल विज ने कहा कि लघु एवं कुटीर उद्योगों (माइक्रो एंटरप्राईजिस) को बढावा देने के लिए अंबाला में आईडियल इण्डस्ट्रियल एस्टेट (आदर्श औद्योगिक एस्टेट) (Ideal Industrial Estate) स्थापित की जाएगी, जिसमें लघु एवं कुटीर उद्योगों को संचालित करने वाले उद्यमियों के लिए विभिन्न तकनीकी सुविधाएं भी उपलब्ध करवाई (Technical facilities will be made for entrepreneurs) जाएंगी। विज आज यहां एचएसआईआईडीसी के अधिकारियों की एक बैठक की अध्यक्षता कर रहे थे।

    विज ने कहा कि अंबाला में आईडियल इण्डस्ट्रियल एस्टेट (आदर्श औद्योगिक एस्टेट) को स्थापित करने से साइंस इण्डस्ट्रीज को बढावा मिलेगा।  राज्य की खुशहाली में छोटे, लघु एवं कुटीर उद्योगों की महत्वपूर्ण भूमिका रहती है।

    विज ने कहा कि अंबाला में आईडियल इण्डस्ट्रियल एस्टेट (आदर्श औद्योगिक एस्टेट) को स्थापित करने के लिए प्रशासन के अधिकारियों द्वारा कार्यवाही भी शुरू कर दी गई हैं। बैठक में एचएसआईआईडीसी के प्रबंध निदेशक विकास गुप्ता व मुख्य समन्वयक उद्योग सुनील शर्मा उपस्थित थे।

    कॉमन फेसिलीटी सेंटर बनेगा

    बैठक में अधिकारियों ने विज को अवगत कराया कि लघु एवं कुटीर उद्योगों को संचालित करने वाले उद्यमियों के लिए कॉमन फेसिलीटी सेंटर स्थापित किया जाएगा ताकि उद्यमियों को उनके उद्यमों को चलाने में किसी भी प्रकार की दिक्कत न हों और एक ही स्थान पर उन्हें सुविधांए उपलब्ध हो सकें।

    कॉमन टूलरूम की सुविधा भी उपलब्ध करवाने पर चर्चा

    इसके अलावा, आईडियल इण्डस्ट्रियल एस्टेट में लघु एवं कुटीर उद्योगों में बनने वाले सामान इत्यादि के लिए प्रदर्शनी हेतु एक स्थान को चिन्हित कर निर्धारित किया जाएगा ताकि समय-समय पर प्रदर्शनी इत्यादि लगाई जा सकें। ऐसे ही, कॉमन टूल रूम की सुविधा भी उपलब्ध करवाने के लिए बैठक में चर्चा की गई। इसी तरह, सरकार की पदमा योजना के अंतर्गत भी विभिन्न सुविधाएं जैसे ऋण इत्यादि की सुविधा लघु एवं कुटीर उद्यमियों को उपलब्ध करवाई जाएंगी।

    आईडियल इण्डस्ट्रियल एस्टेट, अंबाला में बनेंगी फलैटड फैक्ट्रियां

    बैठक में अधिकारियों ने गृह एवं स्वास्थ्य मंत्री को अवगत कराया कि लघु एवं कुटीर उद्योग को बढावा देने के लिए आईडियल इण्डस्ट्रियल एस्टेट, अंबाला में फलैटड फैक्ट्रियां तैयार की जाएंगी और इन्हें छोटे उद्यमियों को लीज पर दिया जाएगा। इसके अलावा, डीलरों इत्यादि हितधारकों के लिए भी आईडियल इण्डस्ट्रियल एस्टेट में जगह निर्धारित की जाएगी।

    एस्टेट स्थापित करने के लिए जल्द होगी कार्यवाही

    बैठक में एचएसआईआईडीसी के प्रबंध निदेशक विकास गुप्ता ने कहा कि आईडियल इण्डस्ट्रियल एस्टेट को स्थापित करने के लिए जल्द से जल्द कार्यवाही शुरू कर दी जाएगी ताकि इस एस्टेट को स्थापित कर लघु एवं कुटीर उद्यमियों को बढ़ावा दिया जा सकें।

    Latest Posts

    Don't Miss

    Stay in touch

    To be updated with all the latest news, offers and special announcements.