Categories: Random

हरियाणा की प्रतिभा बनीं Indian Airforce में अधिकारी,  हैदराबाद में शुरू होगी ट्रेनिंग

हर युवा का सपना होता है कि वह देश की सेवा करें। देश की तरक्की में अपना योगदान दें। आज के समय में बेटियां बेटों से कम नहीं है। हर क्षेत्र में अपने नाम के झंडे गाड़ रही हैं। हाल ही में भारतीय वायुसेना में प्रतिभा  अधिकारी बनी (pratibha phogat officer in indian air force) है। 11 जुलाई से हैदराबाद एयर फोर्स अकैडमी में उनकी ट्रेनिंग शुरू होगी। अपनी सफलता पर वह बहुत ही खुश हैं पूरे परिवार में खुशी का माहौल है अपने पिता के नक्शे कदम पर चलते हुए उन्होंने यह राह चुनी इस शानदार उपलब्धि के बाद वह दूसरी लड़कियों के लिए भी प्रेरणा ना बनी है।

बीरण गांव की बेटी प्रतिभा फोगाट ने भारतीय वासुसेना में अधिकारी बन परिवार का नाम रोशन कर दिया। बता दें कि उनके पिता राज नरेंद्र फोगाट भी वायु सेना में अधिकारी हैं। अपने पिता से मिली प्रेरणा की वजह से ही वह आज इस मुकाम पर हैं।

बता दें कि जोधपुर के वायुसेना केंद्रीय विद्यालय नंबर दो से प्रतिभा ने 12वीं पास की है। त्रिवेंद्रम के मार इवानियोस कॉलेज से BSC, बेंगलुरु के माउंट कार्मेल कॉलेज से MSC पास की है। इसके साथ ही वह वॉलीबॉल की बेहतरीन खिलाड़ी भी हैं। वह डिस्ट्रिक्ट लेवल पर चैंपियन भी रह चुकी हैं। इसके अलावा सीनियर विग वायुसेना एनसीसी में सी ग्रेड का प्रमाणपत्र उनको मिला है।

गांव बीरण की बेटी प्रतिभा फोगाट वायु सेना में अधिकारी बनी हैं। 11 जुलाई से इनकी हैदराबाद में एयरफोर्स एकेडमी में ट्रेनिग शुरू होगी। इस शानदार उपलब्धि के बाद वह लड़कियों के लिए प्रेरणा बनी हैं। इनके पिता राज नरेंद्र फोगाट भी वायु सेना में अधिकारी हैं। यूं कहें कि बेटी भी पिता के नक्शे कदम पर चल कर देश सेवा करने को तैयार हैं।

मामा एडवोकेट बलबीर सिंह ने बताया कि प्रतिभा सही मायने में बहुमुखी प्रतिभा की धनी हैं। उसने जोधपुर में वायु सेना केंद्रीय विद्यालय नंबर दो से 12वीं पास की। त्रिवेंद्रम के मार इवानियोस कालेज से बीएससी, बेंगलुरु के माउंट कार्मेल कालेज से एमएससी उत्तीर्ण की है।

प्रतिभा की प्रतिभा यहीं नहीं ठहर जाती वह बेहतरीन खिलाड़ी भी है। वालीबाल में वह जिले में चैंपियन रही हैं। सीनियर विग वायुसेना एनसीसी में सी ग्रेड का प्रमाणपत्र उनको मिला है। वायु सेना में अधिकारी के मामा अधिवक्ता सोमवीर सिंह बताते हैं कि प्रतिभा फोगाट वास्तव में प्रतिभा की धनी हैं। उनकी कड़ी मेहनत, गुरुजनों, माता पिता के आशीर्वाद से वह इस मुकाम पर पहुंची हैं।

मां सुनिता देवी एवं पिता राज नरेन्द्र फोगाट का कहना है कि बेटी ने गौरव बढ़ाया है। हमें बेटी पर गर्व है। प्रतिभा के पिता भी वायु सेना में अधिकारी हैं।

प्रतिभा कहती हैं कि अपने कठिन परिश्रम, शिक्षकों के मार्गदर्शन एवं अपने परिवार के सहयोग से उन्होंने यह सफलता हासिल की है। नव नियुक्त वायु सेना अधिकारी के बड़े भाई सचिन फोगाट अमेरिका में एमस की पढ़ाई कर रहे हैं।

Rajni Thakar

Recent Posts

Whatsapp पे भेजे गए मैसेज को किआ जा सकेगा एडिट। जल्द आएगा ये नया फीचर

वॉट्सऐप एक ऐसे फीचर पर काम कर रहा है जिससे यूज़र्स भेजे गए मैसेज को…

1 year ago

स्त्री यहाँ न आना !! जानिए- देश का कौन सा शहर है महिलाओ के लिए सबसे असुरक्षित?

भारत के कई शहरों में क्राइम के आंकड़ें लगातार बढ़ते जा रहे हैं. अगर बड़े…

1 year ago

अजूबा: चिम्पैंजी ने ऑनलाइन मंगाया पिज्ज़ा, फिर हाथ में पैसे लेकर खड़े जानवर को देख घबरा गया डिलीवरी ब्वॉय

बंदर, चिंपैंजी, गोरिल्ला इन जानवरों को इंसानों का पूर्वज कहा जाता है. आज भी इन…

1 year ago

चाची को साइकिल पर बैठा चले चाचा जी और फिर हुआ कुछ ऐसा की अगले सेकंड मिले नहर में देखिए वीडियो

बुजुर्ग लोगों की मस्ती से जुड़े वीडियो भी सोशल मीडिया पर खूब ध्यान खींचते हैं.…

1 year ago

सपना चौधरी के 52 गज का दामन पर नाचने लगा ‘रावण’, वायरल हो गया डांस वीडियो

एक तरफ बालीवुड फिल्म आदिपुरुष में रामायण के किरदारों उनके हाव-भाव को लेकर देशभर में…

1 year ago

अजब प्रेम की गजब कहानी:62 साल के चाचाजी को दिल दे बैठी ये लड़की, हैरान कर देगी आपको ये लव स्टोरी ।

सोशल मीडिया में अभी एक कथित प्रेमी-प्रेमिका का वीडियो जमकर देखा जा रहा है. इसमें…

1 year ago