29.1 C
Delhi
Friday, March 29, 2024
More

    Latest Posts

    यात्रियों को मिली राहत: हरियाणा में ऑटो चालक नहीं वसूल पाएंगे मनमाना किराया, लागू हुआ नया नियम

    धीरे-धीरे सरकार हरियाणा की परिवहन सुविधा बेहतर करने की कोशिश में लगी हुई है। हरियाणा सरकार रोडवेज में बसों की संख्या बढ़ाने, प्रदेश के लिए नई इलेलक्ट्री और मिनी बसें खरीदने की तैयारी में है। ताकि दैनिक यात्रियों को सुविधा मिले, उन्हें बसों में किसी भी तरह की परेशानी न हो। साथ ही शहरों में ट्रांसपोर्ट को लेकर कई नियम भी लागू किए हैं। एक बार फिर प्रदेश के अलग-अलग शहरों में नए-नए नियम लागू किए जा रहे हैं। साइबर सिटी गुरुग्राम का नाम इसमें सबसे पहले है।

    बता दें कि जल्दी ही साइबर सिटी को अपग्रेड किया जाएगा। ऑटो में सफर करने वाले यात्रियों को इससे काफी फायदा होगा। इसके लिए जिला प्रशासन ने अहम फैसला लिया है। जानकारी के अनुसार अब गुरुग्राम में बिना मीटर वाले ऑटो चलाने की इजाजत नहीं होगी। अब सभी ऑटो में मीटर अनिवार्य कर दिया गया है।

    इस समय CNG के रेट बढ़ने और अन्य कारणों की वजह से जो ऑटो चालक यात्रियों से मनमाना किराया वसूलते थे, वे अब ऐसा नहीं कर पाएंगे। यात्री भी यात्रा के हिसाब से ही किराया देगा। ऐसे में अब यात्रियों को इन ऑटो चालकों से अधिक किराया को लेकर बहस भी नहीं करनी पड़ेगी।

    केवल गुरुग्राम में चलेंगे मीटर वाले ऑटो

    बता दें कि गुरुग्राम प्रशासन शहर के नागरिकों को बेहतर और सस्ती परिवहन सुविधा देने की कोशिश में लगी हुई है।  हाल ही में प्रशासन ने ऑटो में सफर करने वाले यात्रियों से मनमाना किराया वसूल करने चालकों पर शिकंजा कसा है। अब यात्रियों को अधिक किराए की समस्या का सामना नहीं करना पड़ेगा। क्योंकि अब से गुरुग्राम में सिर्फ मीटर वाले ऑटो को ही चलाने की इजाजत होगी।

    30 जून तक गुरुग्राम प्रशासन ने सभी ऑटो चालकों को मीटर लगवाने के आदेश दिए हैं। अगर इस तारीख के बाद भी अगर कोई ऑटो बिना मीटर के पकड़ा गया तो उसका ऑटो जब्त कर लिया जाएगा। प्रशासन भी इसके लिए सख्त आदेश भी जारी कर चुका है।

    ऑटो चालकों को दिए जाएंगे ID कार्ड

    कहा जा रहा है कि यह फैसला ऑटो यूनियन की सहमति के बाद ही लिया गया है। ऐसे में ऑटो चालकों को 30 जून तक का समय दिया गया है। साथ ही ऑटो चालकों को अस्थाई ID Card भी दिए जायेंगे। ताकि ऑटो चालक का रिकॉर्ड बन सके और अपराध की स्थिति में व्यक्ति की पहचान आसानी से की जा सके। इसके साथ ही ऑटो चालकों को ड्रेस पहनने के लिए भी निदेश दिए गए हैं।

    Latest Posts

    Don't Miss

    Stay in touch

    To be updated with all the latest news, offers and special announcements.