12.1 C
Delhi
Friday, January 27, 2023
More

    Latest Posts

    सिर्फ ₹60 में पाएं मच्छरों से दो साल तक छुटकारा, दो चीज़ों से घर बैठे बनाएं यह कमाल की रिफिल

    गर्मी और बरसात के मौसम में मच्छरों की समस्या बहुत ज्यादा बढ़ जाती है, जो डेंगू और मलेरिया जैसी घातक बीमारियां फैलाने के लिए जिम्मेदार होते हैं। इसके अलावा रात के समय कान के पास मच्छरों के भिनभिनाने से नींद भी खराब होती है, जिसका स्वास्थ्य पर पूरा असर पड़ता है। ऐसे में अगर आप भी मच्छरों की समस्या से छुटकारा पाना चाहते हैं, तो घर पर मौजूद रोजाना इस्तेमाल होने वाली चीजों से खास लिक्विड रिफिल तैयार कर लिजिए। इस लिक्विड रिफिल का इस्तेमाल करने से घर में मंडराने वाले मच्छर आसानी से खत्म हो जाएंगे, जबकि रात के समय आपकी नींद भी खराब नहीं होगी।

    घर से मच्छरों को भगाने (Mosquito Repellent Refill) के लिए आपको दो से तीन चीजों की जरूरत पड़ेगी, जो आमतौर पर घर में आसानी से उपलब्ध होती हैं। इसके लिए आपको एक खाली मशीन या स्प्रे बोतल, सफेद कपूर और तारपीन का तेल (Tarpin Oil) की जरूरत पड़ेगी, जो किसी भी हार्डवेयर स्टोर पर आसानी से मिल जाएगा।

    मच्छर भगाने का लिक्वेड रिफिल बनाने के लिए सबसे पहले सफेद कपूर को अच्छी तरह से पीस लिजिए, ताकि वह बारीक पाउडर में तब्दील हो जाए। इसके बाद उस पाउडर को खाली मशीन या स्प्रे बोतल में डाल दीजिए और फिर उसमें तारपीन के तेल का भर दीजिए।

    इसके बाद बोतल के अंदर तारपीन के तेल और कपूर को अच्छी तरह से मिला दीजिए, ताकि उससे एक स्ट्रॉंग लिक्विड रिफिल तैयार हो सके। अगर आपने इस मिश्रण को ऑल आउट की खाली मशीन के अंदर भरा है, तो आप उसे रात को सोते समय पावर प्वाइंट पर लगाकर नॉर्मल रिफिल मशीन की तरह यूज कर सकते हैं।

    वहीं अगर आपके पास खाली मशीन नहीं है, तो आप इस लिक्विड को खाली स्प्रे बोतल में तैयार करके स्टोर कर सकते हैं। इस मिश्रण को आप रोजाना शाम के समय घर के कोनों, कीचन और दरवाजे के आसपास के एरिया में स्प्रे कर सकते हैं, जिसकी तेज गंध से मच्छर तुरंत मर जाएंगे और बाहर मंडराने वाले मच्छर भी घर के अंदर नहीं आ पाएंगे।

    आपको बता दें कि 1 लीटर तारपीन का तेल खरीदने के लिए 40 रुपए खर्च करने होते हैं। जबकि 1 पैकेट सफेद कपूर 20 से 30 रुपए में आ जाती है। ऐसे में अगर आप 1 लीटर तारपीन के तेल का इस्तेमाल करके मच्छर भगाने वाला लिक्वेड तैयार करते हैं, तो वह एक नहीं बल्कि दो साल तक आराम से चल सकता है।

    इस लिक्विड का इस्तेमाल करने से स्वास्थ्य को किसी भी तरह का नुकसान नहीं होगा। वहीं घर में कपूर की हल्की हल्की सी सुगंध आती रहेगी। मच्छर इस खुशबू को बर्दाश्त नहीं कर पाते हैं और तुरंत घर से बाहर भाग जाते हैं या फिर तड़प तड़प कर दम तोड़ देते हैं। ऐसे में आप कपूर और तारपीन के तेल का इस्तेमाल करके आसानी से मच्छरों के प्रकोप से राहत पा सकते हैं।

    Latest Posts

    Don't Miss

    Stay in touch

    To be updated with all the latest news, offers and special announcements.