14.1 C
Delhi
Saturday, February 4, 2023
More

    Latest Posts

    भूल से भी न पिएं प्लास्टिक की बोतल का पानी, वरना कैंसर जैसी गंभीर बीमारियां खटखटाएंगी आपका दरवाजा

    इस समय हम सभी बड़ी बड़ी प्लास्टिक की बोतल में पानी ले रहे हैं। आपके घर या ऑफिस में भी पानी की 20 लीटर वाली बोतल तो आती ही होगी। लेकिन ये पानी आपकी सेहत को काफी नुकसान पहुंचा रहा है। यह आपके लिए खतरनाक साबित हो सकता है।एक अध्ययन में सामने आया है कि ऐसी प्लास्टिक की बोतलों में भरा पानी आपको नहीं पीना चाहिए जो काफी समय से धूप या गर्मी में रखी हुई हैं। क्योंकि इससे आपको कैंसर जैसी गंभीर बीमारियां होने का खतरा ज्यादा रहता है।

    एक रिपोर्ट के अनुसार इस चिलचिलाती गर्मी में यह पानी की बोतलें कई दिनों तक रहती हैं। शोधकर्ताओं ने पाया कि लंबे समय से गर्म स्थानों में रखे जाने वाली पानी की बोतलों में अगर लगातार धूप लगती रहती है तो ऐसी स्थिति में प्लास्टिक से निकलने वाला केमिकल पानी में घुल सकता है।

    इसलिए आप ऐसी बोतल से पानी पीने से पहले 2 बार अवश्य सोचे कि कहीं यह पानी लंबे समय से धूप में तो नहीं रखा था। नेशनल ज्योग्राफिक की एक रिपोर्ट में बताया गया कि खाने और पीने की चीजें अगर हम किसी प्लास्टिक में रखते हैं तो प्लास्टिक का थोड़ा रसायन उसमें आ जाता है। जैसे-जैसे तापमान बढ़ता जाता है प्लास्टिक में रासायनिक बंधन तेजी से कितने लगते हैं और इससे रसायनों के रिसाव की संभावना ज्यादा हो जाती है।

    हो सकती हैं यह गंभीर बीमारियां

    डॉ. संदीप गुलाटी का कहना है कि प्लास्टिक की बोतलों से लगातार पानी पीते रहने की वजह से माइक्रो-प्लास्टिक के कारण पेट संबंधी कई बीमारियां हो सकती हैं। इससे हार्मोनल असंतुलन भी हो सकता है जिससे पीसीओएस, डिम्बग्रंथि के मुद्दे, स्तन कैंसर, कोलन कैंसर, प्रोस्टेट कैंसर और कई अन्य गंभीर बीमारियां हो सकती हैं।

    प्लास्टिक की बोतलों से पानी पीने के खतरे

    डाइऑक्सिन उत्पादन (Dioxin Production) : सूर्य के सीधे संपर्क में आने के कारण गर्मी से डाइऑक्सिन नामक विष निकलता है। ऐसे पानी का सेवन करने पर स्तन कैंसर में तेजी आ सकती है।

    बीपीए जनरेशन (BPA Generation) : बाइफिनाइल ए एक एस्ट्रोजन-नकल करने वाला रसायन है जो लड़कियों में मधुमेह, मोटापा, प्रजनन समस्याओं, व्यवहार संबंधी समस्याओं और शुरुआती यौवन जैसी कई स्वास्थ्य समस्याओं को जन्म दे सकता है। प्लास्टिक की बोतल से पानी को स्टोर करना और पीना बिलकुल ठीक नहीं है।

    प्रतिरक्षा प्रणाली (Defence system) : प्लास्टिक की बोतलों से पानी पीने के कारण हमारी प्रतिरक्षा प्रणाली भी काफी प्रभावित होती है। बोतलों से निकलने वाले रसायन हमारे शरीर की प्रतिरक्षा प्रणाली को खराब कर देते हैं।

    लीवर कैंसर और कम शुक्राणु संख्या (Liver Cancer & Low Sperm Count) : प्लास्टिक में phthalates नामक एक केमिकल मौजूद होता है जिसकी वजह से प्लास्टिक की बोतलों से पानी पीने से लीवर कैंसर और शुक्राणुओं की संख्या में भी कमी आ सकती है।

    Latest Posts

    Don't Miss

    Stay in touch

    To be updated with all the latest news, offers and special announcements.