15.1 C
Delhi
Sunday, February 25, 2024
More

    Latest Posts

    इस सरकारी योजना से जिंदगी भर के लिए फ्री हो जाएगी बिजली, ऐसे उठाएं योजना का लाभ

    इन दिनों महंगाई का असर पूरे देश पर है। ईंधन से लेकर खाने पीने की चीजें, सभी पर महंगाई का असर है। बिजली की कटौती से तो परेशान ही हैं लोग अब बिजली बिल भी परेशानी का नया कारण बन गया। देश में इलेक्ट्रिसिटी बिल बढ़ते जा रहे हैं और इससे लोगों को काफी दिक्कत हो रही है। बिजली देने वाली कंपनियां लगातार दामों में बढ़ोत्तरी कर रही हैं और इसका सीधा असर आम जनता की जेब पर पड़ रहा है। लेकिन आज हम आपको एक ऐसी जानकारी देंगे जिससे आपको भरी भरकम बिजली के बिल से छुटकारा मिलेगा। तरीका जानने के लिए आप खबर को अंत तक पढ़ें।

    बता दें कि केंद्र सरकार द्वारा इन दिनों बिजली उपभोक्ताओं के लिए फ्री इलेक्ट्रिसिटी स्कीम संचालित की गई है। इसके तहत उपभोक्ता फ्री में बिजली का लाभ ले सकते हैं। अब आप सोच रहे होंगे कि ऐसा कैसे हो सकता है?

    तो आपको बता दें कि इस सरकारी योजना के तहत आपको अपने घर के छत पर सोलर पैनल लगवाना होगा और इसके बाद आप मुफ्त में बिजली का इस्तेमाल कर सकते हैं।

    बता दें कि इस सरकारी योजना का नाम सोलर रूफटॉप सब्सिडी योजना है इसके तहत आप बिजली पर होने वाले खर्च को 30 से 50 प्रतिशत तक कम कर सकते हैं। इसकी खास बात तो यह है कि इसके खर्च का भुगतान 5 से 6 सालों में ही हो जायेगा और बाकी के 20 साल तक फ्री में इसका लाभ उठा सकेंगे। यानी आप करीब 25 साल तक इसका फायदा उठा सकते हैं।

    इसके साथ साथ उपभोक्ताओं को सब्सिडी भी दी जा रही है। 3KW तक के सोलर रूफटॉप पैनल को इंस्टॉल करवाने के लिए 40% तक सब्सिडी मिलेगी। जबकि 3KW के बाद 10KW तक 20% सब्सिडी दी जाएगी। इसके लिए आपको ज्यादा जगह की भी जरूरत नहीं है। आपको घर या कारखाने की छत पर इसे लगवाने के लिए 1KW सौर उर्जा के लिए कम से कम 10 वर्गमीटर जगह की ही जरूरत होती है।

    Latest Posts

    Don't Miss

    Stay in touch

    To be updated with all the latest news, offers and special announcements.