35.1 C
Delhi
Friday, April 19, 2024
More

    Latest Posts

    नौसेना ने ब्रह्मोस मिसाइल के एडवांस वर्जन का सफल परीक्षण किया

    5 मार्च को भारतीय नौसेना (Indian Navy) को बड़ी सफलता मिली है। भारतीय नौसेना ने ब्रह्मोस मिसाइल (BrahMos Missile) के एडवांस्ड वर्जन का सफल परीक्षण किया है। यह परीक्षण विशाखापत्तनम (Visakhapatnam) में आईएनएस चेन्नई (INS Chennai) से किया गया है। नौसेना ने कहा है कि ब्रह्मोस सुपरसोनिक क्रूज मिसाइल (BrahMos supersonic cruise missile) के एडवांस वर्जन का सफल परीक्षण मेक इन इंडिया और आत्मनिर्भर भारत (aatmnirbhar bharat) का जीवंत उदाहरण है तथा यह मिसाइल भारतीय नौसेना के लिए काफी महत्वपूर्ण भी मानी जा रही है।

    बता दें कि ब्रह्मोस सुपरसोनिक क्रूज मिसाइल (BrahMos supersonic cruise missile) वर्तमान में 21वीं सदी की सबसे खतरनाक मिसाइलों में से एक है। यह मिसाइल 4,300 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से दुश्मन के ठिकाने को सही तरह से तबाह कर सकती है। इससे पहले 20 जनवरी को इसके नए वेरिएंट का सफल परीक्षण किया गया था।

    आपको बता दें कि भारत ने नवंबर 2021 में 290 किलोमीटर तक की मारक क्षमता वाली ब्रह्मोस सुपरसोनिक क्रूज मिसाइल को चीनी सीमा (LAC) पर तैनात किया है।

    इसके साथ ही 26 दिसंबर 2021 को रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह (Defence Minister Rajnath Singh) ने ब्रह्मोस मिसाइल की यूनिट का उद्घाटन लखनऊ में किया, जिससे यह मिसाइल अब स्वदेश निर्मित होगी और हमारी तीनों सेनाओं की क्षमता को बढ़ाएगी।

    Written By: Karan Sood
    Journalist

    Latest Posts

    Don't Miss

    Stay in touch

    To be updated with all the latest news, offers and special announcements.