24.1 C
Delhi
Friday, December 9, 2022
More

    Latest Posts

    इतने बड़े गांव की जनसंख्या है मात्र 1, अकेले रहती है ये 84 साल की महिला

    दुनियाभर में बढ़ती जनसंख्या परेशानी का एक बड़ा कारण बन गई है। इसकी वजह से अशिक्षा, बेरोजगारी, भुखमरी और गरीबी अनियंत्रित होती जा रही है। वर्ल्डोमीटर्स के मुताबिक, इस समय दुनिया की कुल जनसंख्या सात अरब 87 करोड़ 85 लाख से भी अधिक है।

    हर दिन लाखों की संख्या में जनसंख्या बढ़ रही है। फिलहाल दुनिया में सबसे अधिक जनसंख्या वाला देश चीन है, जबकि दूसरे स्थान पर भारत है। चीन की जनसंख्या जहां एक अरब 44 करोड़ से अधिक है, तो वही भारत की जनसंख्या एक अरब 39 करोड़ से अधिक है।

    हालांकि बढ़ती जनसंख्या से निपटने के लिए परिवार नियोजन जैसे समाधान मौजूद हैं, लेकिन लोगों में इसकी जागरूकता की कमी है। दुनियाभर में इसी बढ़ती आबादी के प्रति जागरूक करने के लिए हर साल 11 जुलाई को वर्ल्ड पॉपुलेशन डे यानी विश्व जनसंख्या दिवस मनाया जाता है।

    अब इसी के चलते एक ऐसी जानकारी हम आपको देने जा रहे हैं जहां, दिनोंदिन इतनी बढ़ती जनसंख्या के बावजूद, इस गांव में रहती हैं सिर्फ 1 अकेली बुज़ुर्ग महिला, जी हाँ, अमेरिका के नेब्रास्का राज्य में एक गांव ऐसा भी है, जहां सिर्फ एक महिला रहती है।

    जी हां, एक बड़ा सा गांव जिसमें खेत भी हैं, गाय-बकरियां भी हैं लेकिन इंसान नहीं रहते। इस बड़े से गांव में सिर्फ एक महिला रहती है वो भी अकेले। महिला की उम्र 84 साल है, जिसका नाम एलसी आइलर है।

    रिपोर्ट के अनुसार, साल 1930 तक यहां 123 लोग रहते थे, लेकिन उसके बाद धीरे-धीरे आबादी घटनी शुरू हो गई। 2000 में इस गांव में केवल एलसी आइलर और उनके पति रूडी आइलर ही बचे। लेकिन 2004 में रूडी आइलर की भी मौत हो गई, जिसके बाद से वह अकेली इस गांव में रह रही हैं।

    अब उनका कहना है कि गांव में कोई भी नहीं रहेगा दो दुनिया उनके गांव को भूतिया कहेगी, इसलिए वो यहीं अंत तक रहेंगी। अब सरकार की तरफ से उन्हें पैसे का सहयोग मिलता है जिससे गांव को सुंदर रखा जाए।

    एलसी, गांव की मेयर होने के साथ गांव की क्लर्क और ऑफिसर भी हैं, और गांव की पूरी जिम्मेदारी के साथ देखभाल भी करती हैं। अब सुनने में बड़ा ही अजीब सा लगता है कि क्या ऐसा मुमकिन है, लेकिन हां, ऐसा ही है। अब आप जनसंख्या के प्रति दूसरों को जागरूक करो और लोगों को जागरूक करने के लिए क्या कर रहे हो, कमेंट भी करो।

    Latest Posts

    Don't Miss

    Stay in touch

    To be updated with all the latest news, offers and special announcements.