29.1 C
Delhi
Friday, March 29, 2024
More

    Latest Posts

    क्या आप जानते हैं गलती और अनजाने में हुए हैं ये 20 बड़े अविष्कार

    चलिए आज हम आपको कुछ ऐसे अविष्कारों के बारे में बताने जा रहे हैं जो धोखे से बन गए। यानि कुल मिलाकर कहा जाए तो वैज्ञानिक इंहें बनाना ही नहीं चाहते थे, लेकिन बन ये गए। वैज्ञानिकों की कोशिश कुछ और प्रोडक्ट इजात करने की कोशिश थी लेकिन बन कुछ और गया।

    लेकिन ये भी बड़ी रोचक बात निकलकर सामने आई कि कम से कम ये अविष्कार वेस्ट नहीं हुए इनसे जो कुछ भी बना वो आज तक मानवजाति के लिए काम में आ रहा है।

    और इसी के साथ ये भी कहा जा सकता है कि अंत भला तो सब भला। चलिए अब आपको कुल उन 20 अविष्कारों के बारे में हम बतादें जो हुए तो थे कुछ और बनाने के लिए लेकिन बन कुछ और गया।

    दरअसल इन 20 अविष्कारों में बनकर क्या सामने आया बताते हैं आपको।
    1) कोका- कोला
    2) पेनिसिलिन
    3) सेफ्टी ग्लास
    4) गन्धकी रबर
    5) स्टेनलेस स्टील
    6) टेफ्लान
    7) पेसमेकर
    8) स्लिंकी
    9) एक्स-रे
    10) वियाग्रा
    11) वेल्क्रो
    12) सुपर गोंद
    13) माचिस
    14) साकारीन
    15) माइक्रोवेव
    16) पॉप्सिकल
    17) लाफिंग गैस
    18) पोस्ट इट
    19) प्लास्टिक
    सिंथेटिक डाई…..,

    कोका-कोला

    तो कुल मिलाकर इन तमाम 20 अविष्कारों में ये सभी 20 आइटम निकलकर सामने आए, जिनका इस्तेमाल लगातार जनता के हित के लिए और भी कई कामों में किया जा रहा है। और ये बात भी अचंभा पैदा करती है कि कम से कम ये सभी समय और अविष्कार बैकार नहीं गए। यानि कुल मिलाकर कुछ ना कुछ बनकर तैयार ही हुआ है।

    उदाहरण के लिए जब समुद्र मंथन हुआ था तो इस मंथन से बहुत कुछ निकला था। बहुत कुछ के साथ-साथ अमृत और विष भी निकला था। लेकिन हर एक प्रोडक्ट का इस्तेमाल भी हुआ है। चलिए अब आपको ये भी बताते हैं कि इन सब प्रोडक्ट को बनने के पीछे की कहानी क्या है, मतलब वैज्ञानिक बनाना क्या चाहते थे जो ये सब बन गया।

    माइक्रोवेव

    चलिए अब उनके बारे में बताते हैं जो बनाना था लेकिन बना नहीं, यानि जिसका इजात करना था इजात उसका हुआ नहीं। 1900 की शुरुआत में, शेलैक का उपयोग इन्सुलेशन के लिए किया जाता था जो आयात-निर्यात के लिए महंगा लगता था। एक रसायनज्ञ ने एक मोल्डेबल सामग्री पेश की जो एक सस्ते विकल्प के रूप में काम करती थी। मलेरिया को ठीक करने के लिए शोध किए जाने पर सिंथेटिक डाई का आविष्कार किया गया था।

    विलियम पर्किन नामक एक युवा रसायनज्ञ ने एक सुंदर बैंगनी रंग देकर परिधान उद्योग को मजेदार बना दिया। फार्मासिस्ट जॉन पेम्बर्टन एक ऐसा इलाज बनाना चाहते थे जो पेट खराब होने के मामलों में मदद करे, लेकिन एक सदाबहार ड्रिंक का निर्माण किया जिसकी लोकप्रियता हर दिन बढ़ती जा रही है।

    पेनिसिलिन

    आविष्कारक एलेक्जेंडर फ्लेमिंग ने छुट्टी पर जाने से पहले पेट्री डिश में कुछ स्टेफिलोकोकस के साथ कुछ अप्रयुक्त बैक्टीरिया छोड़े। छुट्टी से लौटने के बाद उन्होंने डिश में मोल्ड पाया और स्टैफिलोकोकस के विकास को रोककर देखकर चकित रह गए।

    इस तरह मानव जाति ने अपना पहला एंटीबायोटिक पेनिसिलिन मिला। एक एडौर्ड बेनेडिक्टस ने एक फ्लास्क को गलती से गिरा दिया और उसे आश्चर्य हुआ कि वह नहीं टूटा। इस घटना के बाद थोड़ा शोध किया गया जिससे एडौर्ड के लिए ऐतिहासिक बात निकली।

    गन्धकी रबर

    उन्होंने पाया कि फ्लास्क तरल प्लास्टिक से बना था। यह वही फॉर्मूला था जिसे सेफ्टी ग्लास के लिए लागू किया गया था। स्पेंसर सिल्वर ने कुछ ऐसा बनाने का प्रयास किया जो कागज के ढेर को पकड़ सके। उसने गलती से पोस्ट इट बनाया जो एक साथ काफी कागजात रखने में सक्षम है और ही उन्हें अलग भी रखता है।

    कॉन्स्टेंटिन फाल्बर्ग नामक एक कोयला कर्मचारी ने अपनी पत्नी द्वारा कुछ ताजे पके हुए बिस्कुटों का स्वाद चखा। उसे यह सामान्य से अधिक मीठा लगा। बाद में उन्हें पता चला कि उन्होंने हाथ नहीं धोए और कोलतार ने बिस्कुट को स्वादिष्ट बना दिया। इस तरह नकली चीनी बनाई गई।

    स्टेनलेस स्टील

    एक नौसेना रडार विशेषज्ञ माइक्रोवेव उत्सर्जक पर प्रयोग कर रहा था और उसने पाया कि उसका चॉकलेट बार पिघल गया था। माइक्रोवेव के आविष्कार का यही कारण था। लोग सर्दियों में सोडा पॉप और पानी के मिश्रण को बाहर छोड़ देते हैं जिसके परिणामस्वरूप यह ताज़ा और स्वादिष्ट मिश्रण बनता है।

    इसके अलावा, आपकी सरल मानसिकता को शांत करने के लिए, एक 11 वर्षीय फ्रैंक एपर्सन द्वारा एक पॉप्सिकल का आविष्कार किया गया था। ब्रिटिश सर्जन हम्फ्री डेवी ने नाइट्रस ऑक्साइड का आविष्कार किया था जो सर्जरी के दौरान विचलन के रूप में काम करता था।

    सेफ्टी ग्लास

    बाद में डॉक्टरों ने इसे एनेस्थीसिया की तरह इस्तेमाल करना शुरू कर दिया। ये उत्पाद गलती से बनाया गया था क्योंकि थॉमस गुडइयर ने लंबे समय तक चूल्हे पर सल्फर, सीसा और रबर को छोड़ दिया था। अब इसका उपयोग जूते और प्रकार के निर्माण के लिए किया जाता है।

    हैरी ब्रियरली एक प्रसिद्ध अंग्रेजी धातुकर्मी हैं, जिन्हें अंग्रेजी सेना के लिए जंग रहित बंदूक बैरल बनाने के लिए नियुक्त किया गया था। उन्होंने इसे सफलतापूर्वक बनाया और कटलरी बनाने के लिए उसी सूत्र का उपयोग किया। रॉय प्लंकेट ने टेफ्लॉन का आविष्कार किया है जो उन्हें ड्यूपॉन्ट के लिए रेफ्रिजरेटर बनाने के लिए दिया गया था।

    टेफ्लान

    उसने गलती से एक ऐसी सामग्री बनाई जो चिपकती नहीं है और तेज लपटों पर प्रतिक्रिया नहीं करती है। इसलिए, फ्राइंग पैन के लिए लेप आ गया। कोंटरापशन के लिए एक रेसिस्टर बनाते समय, विल्सन ग्रेटबैच को एक बड़ा झटका लगा और अंत में एक गलत रेसिस्टर का निर्माण हुआ जो क्लोज लॉकस्टेप में दिल की धड़कन की नकल करता था।

    इस प्रकार दिलों का दूसरा अवतार आया जो पूरी तरह से अवरुद्ध लोगों की मदद करने के लिए आया था। स्लिंकी अभी भी बच्चों के बीच बहुत प्रसिद्ध है लेकिन संवेदनशील उपकरणों को गिरने से बचाने के लिए रिचर्ड जेम्स द्वारा द्वितीय विश्व युद्ध के दौरान इसका आविष्कार किया गया था।

    पेसमेकर

    विल्हेम कॉनराड रोएंटजेन नामक एक जर्मन वैज्ञानिक, जो कैथोड-रे प्रयोग के साथ आगे बढ़ने की कोशिश कर रहा था, उससे गलती से एक्स-रे बना। Pzifer के फार्मासिस्ट एक ऐसी दवा बनाने की कोशिश कर रहे थे जो रक्तचाप के स्तर को कम करे। कई असफल प्रयासों के बाद, वैज्ञानिकों ने पाया कि साइड इफेक्ट का उपयोग स्तंभन दोष के खिलाफ ढाल के रूप में किया जा सकता है।

    एक स्विस इंजीनियर ने पाया कि कैसे गड़गड़ाहट फर से चिपक जाती है। उन्होंने इस विचार को सिंथेटिक सामग्री के साथ दोहराया और नासा ने इसे 60 के दशक में लोकप्रियता के लिए शूट किया। ज़िपरलेस ज़िपर का आविष्कार किया गया था। प्रसिद्ध कोडक लेबोरेटरी ने कुछ ऐसा खोजा जो सुपर स्टिकी है।

    स्लिंकी

    शुरुआत में, धारणा को डस्टबिन में फेंक दिया गया था, लेकिन बाद में इसे सुपर ग्लू के रूप में जाना जाने लगा। जॉन वॉकर एक लकड़ी की छड़ी से रसायनों की एक बड़ी बूँद को साफ कर रहे थे। वह यह देखकर दंग रह गया कि लकड़ी में आग लगाने के बाद चिंगारी निकल रही थी। इससे माचिस की तीलियों का निर्माण हुआ।

    Latest Posts

    Don't Miss

    Stay in touch

    To be updated with all the latest news, offers and special announcements.