26.1 C
Delhi
Friday, March 29, 2024
More

    Latest Posts

    नाकामी से हो रही थी मुलाकात फिर इन्होनें अपनी गलतियों को सुधारा, आज बन गए आईएएस अफसर

    जब आप किसी दृढ़ मानसिकता के साथ कोई काम करते हैं तो उस काम को सफल होने में कोई रोक नहीं सकता। जीवन में गलतियां सभी करते हैं लेकिन सफल व्यक्ति वो होता है जो अपनी गलती को पहचान कर उसे सही करता है। यूपीएससी परीक्षा 2019 में ऑल इंडिया रैंक 4 प्राप्त कर आईएएस अफसर बनने वाले हिमांशु जैन की कहानी भी अपनी गलती को सुधार कर सफलता हासिल करने की कहानी है।

    यूपीएससी में सफल कैंडिडेट्स की कहानियां अक्सर आपने सुनी होंगी। यूपीएससी के सफर में तमाम लोगों को असफलताओं का सामना करना पड़ता है। हिमांशु पहले प्रयास में प्री परीक्षा तक पास नहीं कर पाए, लेकिन उन्होंने अपनी असफलता से सीख ली और गलतियों को सुधारकर बेहतर तरीके से दूसरा प्रयास किया। हिमांशु का मानना है कि आप यूपीएससी में कड़ी मेहनत करके सफलता प्राप्त कर सकते हैं।

    जो लोग यहां मिलने वाली चुनौतियों का डटकर मुकाबला करते हैं वह सफलता प्राप्त कर लेते हैं। हिमांशु मूल रूप से हरियाणा के पलवल जिले के एक गांव के रहने वाले हैं। उनकी आठवीं तक की पढ़ाई यहीं से हुई और इसके बाद वह आगे की पढ़ाई के लिए दिल्ली चले गए। इंटरमीडिएट के बाद उन्होंने इकोनॉमिक्स में ग्रेजुएशन की डिग्री हासिल की। इसी दौरान उन्होंने यूपीएससी में जाने का मन बनाया। फिर क्या था उन्होंने अपनी रणनीति बनाई और तैयारी में जुट गए।

    यूपीएससी जैसी कठिन परीक्षा को पास करने वाले ही देश के नौकरशाह बन पाते हैं। हिमांशु ने यूपीएससी में जब पहली बार परीक्षा दी तो वह प्री परीक्षा क्लियर नहीं कर पाए। ऐसे में हिमांशु ने अपनी गलतियों को पहचाना और उन्हें दूर कर ज्यादा बेहतर तरीके से तैयारी की। दूसरी बार उन्होंने अपनी रणनीति में भी बदलाव किया और परीक्षा पास कर टॉपर्स की सूची में शुमार हो गए। खास बात यह है कि उन्हें यूपीएससी में आने का ख्याल ग्रेजुएशन के दौरान आया था।

    उन्होंने धैर्य और कड़ी मेहनत की बदौलत सफलता प्राप्त कर अपना सपना पूरा कर लिया। महज कुछ साल की तैयारी में उन्होंने अपना सपना पूरा किया।

    Latest Posts

    Don't Miss

    Stay in touch

    To be updated with all the latest news, offers and special announcements.