21.1 C
Delhi
Monday, December 5, 2022
More

    Latest Posts

    जानिए क्यों अकेली महिला को पुरुषों के बीच सीट नहीं देता भारतीय रेलवे

    भारतीय रेलवे हमारे देश की जान है। हर भारतीय को हमारी रेलवे पर गर्व होता है। IRCTC, भारतीय रेल की एक कंपनी है जो ग्राहकों को टिकट बुकिंग, कैटरिंग और टूरिज्म सेवाएं प्रदान करती है। आपने भी IRCTC के जरिए कभी न कभी ट्रेन में टिकट जरूर बुक की होगी। IRCTC के बिना आप ऑनलाइन टिकट बुक नहीं कर सकते। इसके अलावा IRCTC बड़े पैमाने पर कैटरिंग और टूरिज्म की सेवाएं भी प्रदान करता है।

    कई लोग इस माध्यम से लाभ उठा चुके हैं। हर किसी को यह सुविधा प्रदान करता है। IRCTC की वेबसाइट का रखरखाव और विकास CRIS की जिम्मेदारी है। आपको बता दें कि CRIS भी भारतीय रेल की ही एक कंपनी है।

    हमारे देश में आज भी महिलाएं अकेले सफर करने में बहुत डरती हैं। भारतीय रेल के बिना हम देश के विकास की कल्पना भी नहीं कर सकते। रेलवे के बिना हमारा देश पूरी तरह से थम जाएगा। यही वजह है कि भारतीय रेल को हिंदुस्तान की लाइफलाइन कहा जाता है। परिवार के पास जाना हो या रिश्तेदार के पास, दोस्त के पास जाना हो या किसी संबंधी के पास, शादी में जाना हो या पार्टी में जाना हो, घूमने जाना हो या घुमाने जाना हो, हम सभी भारतीय रेल की सेवाओं का भरपूर लाभ उठाते हैं।

    लाभ उठाने भी चाहिए। इससे काफी लाभ होता है। जैसे-जैसे देश तरक्की कर रहा है, हम भी तकनीक का पूरा फायदा उठा रहे हैं। तकनीक की ही देन है कि आज हमें टिकट बुक कराने के लिए रिजर्वेशन काउंटर पर खड़े होकर घंटों धक्के नहीं खाना पड़ता और हम कहीं भी, कभी भी अपने मोबाइल फोन से टिकट बुक कर सकते हैं। इस सुविधा का फायदा उठाने के लिए हमें IRCTC की ही मदद चाहिए होती है, इसके बिना आप टिकट बुक नहीं कर सकते हैं।

    हमारा देश डिजिटल की तरफ अग्रसर हो रहा है। ऐसे ही भारतीय रेल की IRCTC की वेबसाइट भारत की सबसे व्यस्त वेबसाइटों में से एक हैं। IRCTC के e-ticketing सिस्टम के जरिए एक मिनट में 7200 टिकट बुक की जा सकती हैं। महिला कई पुरुषों के बीच में बैठकर असहज और असुरक्षित महसूस न करे इसलिए ऐसी टिकट्स बुक नहीं कर सकती हैं।

    Latest Posts

    Don't Miss

    Stay in touch

    To be updated with all the latest news, offers and special announcements.