12.1 C
Delhi
Saturday, January 28, 2023
More

    Latest Posts

    इस जगह पर 12 महीने का नहीं 13 महीने का होता है एक साल, अभी चल रहा है 2014

    2021 का साल चल रहा है इस बात से सभी परिचित हैं। कुछ ही महीनों में नया साल आ जाएगा। नया साल शुरू हो जाएगा। ऐसे में लोगों के मन में एक अलग ही उत्साह है। जहां भारत समेत दुनियाभर में नए साल 2022 के आने का जश्न मनाया जाएगा। वहीं, एक ऐसा देश भी है जो अब तक हमसे सालों पीछे है। ये वो देश है जहां अब भी साल 2014 ही चल रहा है। इतना ही नहीं, वहां एक साल 12 का नहीं बल्कि 13 महीने का होता है।

    आप सोच में ज़रूर पड़ गए होंगे कि क्या सच में ऐसा होता है? कई लोग इस बात को सच नहीं मानते हैं। लोगों के दिल में सवाल आता है ये कौन सा देश है? यहां समय इतना पीछे क्यों चल रहा है? यहां साल में 12 की जगह 13 महीने क्यों होते हैं? इन सभी सवालों के जवाब काफी रोचक हैं, जो आपको हम बताएंगे।

    इस बात को सुनकर कई लोगों को झटका लगा होगा इसमें कोई शक नहीं है। लेकिन इस देश का नाम इथियोपिया है, जिसकी राजधानी अदीस अबाबा है। इथियोपिया अफ्रीका का सबसे पुराना स्वतंत्र देश है और आर्मेनिया के बाद दुनिया का दूसरा सबसे पुराना आधिकारिक ईसाई राष्ट्र है। इथियोपिया पूर्वोत्तर अफ्रीकी क्षेत्र में है, जिसे हॉर्न ऑफ अफ्रीका के रूप में भी जाना जाता है। यह अफ्रीका में नाइजीरिया के बाद दूसरा सबसे अधिक आबादी वाला देश है। इसके उत्तर में इरिट्रिया, उत्तर-पूर्व में जिबूती, पूर्व में सोमालिया, दक्षिण में केन्या और पश्चिम में सूडान है।

    इस देश का नाम आपने भी सुना होगा। काफी फेमस देश है यह। यह देश कई मामलों में आगे है लेकिन कैलेंडर के मामले में काफी पीछे है। अम्हारिक इथियोपिया की आधिकारिक भाषा है। हालांकि अंग्रेजी, इतालवी, फ्रेंच और अरबी भाषाएं व्यापक रूप से बोली जाती हैं। बड़े शहरों और कस्बों के बाहर के क्षेत्रों में, स्वदेशी भाषा बोली जाती है। इनमें से सबसे आम हैं ओरोमिन्या और तिग्रीन्या।

    अदीस अबाबा इथियोपिया की राजधानी और अफ्रीका में शॉपिंग व व्यापार के लिहाज से सबसे बड़े शहरों में से एक है। एडामा – एडिस के पास एक लोकप्रिय शहर, जिसे नजरेट के नाम से भी जाना जाता है।

    Latest Posts

    Don't Miss

    Stay in touch

    To be updated with all the latest news, offers and special announcements.