36.1 C
Delhi
Friday, March 29, 2024
More

    Latest Posts

    IAS INTERVIEW में पूछा गया सवाल, मनुष्य की एक आंख का वजन कितने ग्राम होता है? जानिये इसका जवाब

    यूपीएससी परीक्षा के बारे में आपने सुना ही होगा कि यह काफी कठिन होती है। इस परीक्षा से बहुत अधिक कठिन इसका साक्षात्कार राउंड होता है। हर साल यूपीएससी की परीक्षा को पास करने के लिए लाखों कैंडिडेट्स प्रयास करते हैं। आपने बहुत से ट्रिकी सवालों को सुना होगा और उनके जवाब भी दिए होंगे। यूपीएससी की परीक्षा के बाद इंटरव्यू राउंड आता है। इस राउंड में ऐसे – ऐसे सवाल पूछे जाते हैं जिनको सुनकर दिमाग घूमने लगता है।

    कई बार तो कैंडिडेट्स समझ भी नहीं पाते कि यह सवाल आखिर पूछा क्यों जा रहा है। यह एग्जाम जितना मुश्किल होता है उतना ही कठिन उसका इंटरव्यू भी होता है। कड़ी मेहनत से यूपीएससी की परीक्षा पास करने के बाद इंटरव्यू राउंड आता है।

    अनेकों विद्यार्थी परीक्षा तो पास कर लेते हैं लेकिन इंटरव्यू में वह फेल हो जाते हैं। हर युवा देश का नौकरशाह बनकर देश की सेवा करना चाहता है। यूपीएससी की परीक्षा इसके द्वार खोलती है। कई कैंडिडेट परीक्षा तो पास कर लेते हैं लेकिन इंटरव्यू में वह फेल हो जाते हैं। इंटरव्यू में आपको पूरा तैयार हो कर जाना चाहिए। देश की सबसे कठिन परीक्षा होती है यूपीएससी। इस परीक्षा को पास करने वाला ही IAS बनता है और देश का नौकरशाह बनता है।

    एक ऐसा ही कठिन और ट्रिकी सवाल इस इंटरव्यू में पूछा गया कि “मनुष्य की एक आंख का वजन कितने ग्राम होता है?” हम इस सवाल का जवाब आपको निचे वाले पैराग्राफ में देंगे। हो सकता है इसका जवाब आपको मालूम हो। अगर आप इस सवाल जानते हैं तो हमें कमेंट करके ज़रूर बताएं।

    तो चलिए ज़्यादा समय न ज़ाया करते हुए आपको इसका जवाब देते बताते हैं कि “मनुष्य की एक आंख का वजन कितने ग्राम होता है” तो इस सवाल का जवाब है “मनुष्य की एक आंख का वजन महज 8 ग्राम होता है” हो सकता है आप पहले से ही इसका जवाब जानते हों।

    Latest Posts

    Don't Miss

    Stay in touch

    To be updated with all the latest news, offers and special announcements.