29.1 C
Delhi
Thursday, March 28, 2024
More

    Latest Posts

    तुलसी की खेती में कम लागत में कर सकते है लाखों की कमाई, जानिए कैसे करें शुरुआत

    हर किसान अपनी फसल को अच्छे से उगाना चाहता है और अच्छी कमाई करना चाहता है। अगर आप भी खेती के जरिए कमाई करने का प्लान बना रहे हैं तो आज हम आपको एक ऐसी खेती के बारे में बताएंगे, जिससे आप लाखों की कमाई कर सकते हैं और इस बिजनेस को शुरु करने के लिए आपको बहुत कम पैसों की जरूरत होगी, जी हां तुलसी की खेती के जरिए कोई भी व्यक्ति लखपति बन सकता है।

    किसान कई तरीके अपनाते हैं अपनी फसल को उगाने के लिए। अगर पुराने काम में कमाई न हो और अगर कुछ नया करने का सोच रहे हों तो सबसे ज़रूरी होता है खुद में भरोसा रखना है। तुलसी की खेती करने के लिए आपको ज्यादा पूंजी की भी जरूरत नहीं होगी, इसके साथ ही इसकी मांग काफी है। आजकल तो हर घर में तुलसी का पौधा जरूर होता है। इसके अलावा इसका इस्तेमाल दवाईयों में पूजा में और भी कई तरीके से किया जाता है।

    देशभर में किसानों की बचत में अब इज़ाफ़ा होने लगा है। मुनाफा अच्छा होने लगा है। नौकरी छोड़कर लोग आजकल खेती में अपना भविष्य देख रहे हैं। वर्तमान समय में लोगों में आयुर्वेदिक और नैचुरल दवाईयों की ओर आकर्षण बढ़ रहा है और यही वजह है कि इनकी मांग में भी काफी बढ़ोतरी देखी जा रही है। दिन पर दिन इनकी मांग में बढ़ोतरी हो रही है। मौजूदा समय की बात करें तो इनका बाजार भी काफी बढ़ा हो गया है, ऐसे में अगर औषधीय पौधों की खेती का बिजनेस शुरू करें तो यह आपके लिए काफी फायदेमंद साबित हो सकती है।

    कई लोग खेती – बाड़ी करने को लेकर आकर्षित हो रहे हैं। इस बिजनेस को शुरू करने के लिए आपको बहुत अधिक पैसा खर्च करने की जरूरत नहीं है। साथ ही इसके लिए आपको लंबी-चौड़ी खेती की जरूरत है, आप कॉन्ट्रैक्ट फार्मिंग के जरिए भी इस बिजनेस को शुरू कर सकते हैं। ज्‍यादातर औषधिए पौधे जैसे तुलसी, आर्टीमीसिया एन्‍नुआ, मुलैठी, एलोवेरा आदि कम समय में तैयार हो जाते हैं, इनमें से कुछ पौधों को छोटे-छोटे गमलों में भी उगाया जा सकते हैं।

    गत वर्षों के दौरान देखने को मिला है कि पारंपरिक खेती से दूर हो कर किसान नए प्रयोग कर रहे हैं। किसानों को अब मुनाफा अच्छा होने लगा है। पहले मजदूरी के पैसे भी नहीं निकलते थे अब करोड़ों में सेविंग्स हो रही है। र्बल प्लांट की खेती शुरू करने के लिए कुछ हजार रुपये की शुरुआती रकम ही पर्याप्त है, गौरतलब है कि तुलसी कई प्रकार की होते है और इसके इस्‍तेमाल से कैंसर जैसी गंभीर बीमारियों की दवाएं बनाई जाती हैं।

    Latest Posts

    Don't Miss

    Stay in touch

    To be updated with all the latest news, offers and special announcements.