27.8 C
Delhi
Friday, April 19, 2024
More

    Latest Posts

    IAS INTERVIEW में पूछा गया सवाल, मानव के बाद सबसे समझदार जीव कौन सा है? जानिये इसका जवाब

    हर युवा देश का नौकरशाह बनकर देश की सेवा करना चाहता है। हर साल यूपीएससी की परीक्षा को पास करने के लिए लाखों कैंडिडेट्स प्रयास करते हैं। देश का नौकरशाह बनकर देश की सेवा हर कोई करना चाहता है। यूपीएससी की परीक्षा इसके द्वार खोलती है। इस बात से आप परिचित होंगे कि भारत की सबसे मुश्किल यूपीएससी की परीक्षा के बाद जो साक्षात्कार राउंड आता है उसमें ऐसे – ऐसे सवाल किये जाते हैं जिनका जवाब सोचने में ही सारा वक्त साक्षात्कार का निकल जाये।

    आपनें दोस्तों या रिश्तेदारों से काफी ट्रिकी सवाल जवाब पूछे होंगे और हो सकता है कई सवालों का जवाब अपने दिया भी होगा। काफी सवाल तो ऐसे होते हैं जिनके बारे में सोचकर ही आपको घबराहट होने लगेगी। कई कैंडिडेट्स परीक्षा में धमाल मचा देते हैं लेकिन इंटरव्यू में वह पीछे रह जाते हैं। जो साक्षात्कार राउंड आता है इसमें पूछे जाने वाले सवाल सभी का दिमाग घुमा देते हैं।

    बहुत सारे कैंडिडेट्स एग्जाम तो क्लियर कर लेते हैं लेकिन इंटरव्यू में वह कमाल नहीं दिखा पाते। इस परीक्षा में डेडिकेशन और मेहनत चाहिए होती है। इंटरव्यू में आपको पूरा तैयार हो कर जाना चाहिए। देश की सबसे कठिन परीक्षा होती है यूपीएससी। इस परीक्षा को पास करने वाला ही IAS बनता है और देश का नौकरशाह बनता है।

    एक ऐसा ही कठिन और ट्रिकी सवाल इस इंटरव्यू में पूछा गया कि मानव के बाद सबसे समझदार जीव कौन सा है? हम इस सवाल का जवाब आपको निचे वाले पैराग्राफ में देंगे। हो सकता है इसका जवाब आपको मालूम हो। अगर आप इस सवाल जानते हैं तो हमें कमेंट करके ज़रूर बताएं।

    तो चलिए ज़्यादा समय न ज़ाया करते हुए आपको इसका जवाब देते बताते हैं कि “मानव के बाद सबसे समझदार जीव कौन सा है?” तो इस सवाल का जवाब है “डाल्फिन” हो सकता है आप पहले से ही इसका जवाब जानते हों।

    Latest Posts

    Don't Miss

    Stay in touch

    To be updated with all the latest news, offers and special announcements.